पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

UP में वीकेंड लॉकडाउन का दायरा बढ़ा:अब शुक्रवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक 83 घंटे रहेगी बंदी, 2 मई को पंचायत चुनाव परिणाम के चलते लिया फैसला

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लॉकडाउन के दौरान इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। - Dainik Bhaskar
लॉकडाउन के दौरान इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी।

कोरोना महामारी के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन का दायरा बढ़ा दिया गया है। अब हफ्ते में तीन दिन बंदी रहेगी। शुक्रवार की रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक बेवजह लोगों को घरों से निकलने पर रोक रहेगी। अभी तक प्रदेश में 20 अप्रैल से सिर्फ शनिवार और रविवार को बंदी रहती थी। इमरजेंसी सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। सरकारी सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन का दायरा 2 मई को आने पंचायत चुनाव के परिणाम को देखते हुए बढ़ाया गया है। आने वाले समय में इस फैसले को वापस भी लिया जा सकता है।

कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका
2 मई को उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर मतगणना है। सरकार को आशंका है कि चुनाव परिणाम के बाद उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर कोई बड़ी घटना या माहौल बिगड़ सकता है। 2 मई के बाद प्रधान चुनाव के रिजल्ट के बाद जश्न मनाए जाने को लेकर कोई बड़ी घटना हो सकती है।

हाईकोर्ट ने संक्रमण से निपटने के तौर-तरीके पर जताई थी नाराजगी
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दो दिन पहले प्रदेश में कोरोना संक्रमण से निपटने के सरकारी तौर तरीकों पर नाराजगी जताते हुए कहा था कि सरकार माई-वे या नो-वे का रास्ता छोड़े और लोगों के सुझावों पर भी अमल करे। नागरिकों को ऑक्सीजन न दे पाना शर्मनाक है। हाईकोर्ट ने तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि कोरोना का भूत गली, सड़क पर दिन-रात मार्च कर रहा है। लोगों का जीवन भाग्य भरोसे है। डर से सड़कें, गलियां रेगिस्तान की तरह सुनसान पड़ी हैं। शहरी आबादी कोरोना की चपेट में है।

जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा और जस्टिस अजित कुमार की बेंच ने मंगलवार को कोरोना के मामले से जुड़ी एक पिटीशन पर सुनवाई करते हुए यह कमेंट किए थे। साथ ही सबसे ज्यादा प्रभावित 9 शहरों के लिए कई सुझाव भी दिए हैं। इन पर अमल करने और सचिव स्तर के अधिकारी के हलफनामे के साथ 3 मई तक रिपोर्ट पेश करने के लिए भी कहा है। इस केस की अगली सुनवाई भी उसी दिन होगी।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर एक नजर

  • 24 घंटे में नए मरीज: 29,824
  • 24 घंटे में डिस्चार्ज: 35,903
  • 24 घंटे में मौत: 266
  • कुल संक्रमित: 1,18,2,921
  • कुल एक्टिव केस: 3,00,041
  • कुल मौत: 11,943
  • 24 घंटे में जांच: 1,86,588 सैंपल
  • कुल जांच: 4,03,28,141
खबरें और भी हैं...