पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

UP... तूफान से हाहाकार, तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी:बहराइच में बिजली गिरने से किसान और चित्रकूट में दीवार गिरने से महिला की मौत; कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

लखनऊ9 दिन पहले

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी-पानी का कहर बरकरार है। बहराइच, वाराणसी, चित्रकूट, लखनऊ समेत कई जिलों में तेज हवाएं चल रहीं हैं। लगातार हो रही बारिश से कई सड़कों पर पानी भर गया है। तेज हवाओं के चलते बहराइच में कई पेड़ गिर गए। आकाशीय बिजली गिरने से एक किसान की मौत हो गई। कई जिलों में मौसम ठंडा हो गया है। चित्रकूट में घर की दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों (15 से 17 सितंबर) तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। IMD की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, आज यानी 15 सितंबर को पूर्वी और पश्चिमी यूपी में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।

फोटो वाराणसी की है। यहां सुबह से ही तेज हवाएं चल रहीं हैं। बारिश भी लगातार हो रही।
फोटो वाराणसी की है। यहां सुबह से ही तेज हवाएं चल रहीं हैं। बारिश भी लगातार हो रही।

12 जिलों में हो रही बारिश
12 जिलों में बारिश शुरू हो गई है। खुशनुमा मौसम हो गया है। चित्रकूट में लगातार दो दिन से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और लो प्रेशर एरिया में कमजोर हो सकता है। इसका असर उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में देखने को मिलेगा। 17 सितंबर तक ठंडी हवाएं चलेंगी। इस दौरान बारिश होने से सर्द मौसम हो जाएगा। एक जून से 15 सितंबर तक 632.3 मिमी बारिश हुई है।

फोटो लखनऊ की है। यहां भी रुक-रुककर बारिश हो रही है।
फोटो लखनऊ की है। यहां भी रुक-रुककर बारिश हो रही है।

प्रदेश के इन जिलों में अलर्ट
उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़, रायबरेली, अमेठी, लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, गोरखपुर, महाराजगंज, लखीमपुर खीरी, बरेली, बांदा गाजियाबाद में अलर्ट जारी किया गया है। मौमस विभाग के अनुसार, इन जिलों में बिजली की गरज चमक के साथ 50 किलो प्रतिघंटा रफ्तार से हवाएं चल सकती है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में औसत अनुमान 8.2 से कम 5.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

फोटो बहराइच की है। यहां तेज हवाओं के चलते कई जगह पर पेड़ गिर गए हैं।
फोटो बहराइच की है। यहां तेज हवाओं के चलते कई जगह पर पेड़ गिर गए हैं।

देश में कैसा होगा मौसम का हाल?
छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर डिप्रेशन बना हुआ है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और एक रेल मार्ग लो प्रेशर एरिया में कमजोर हो सकता है। मौसम विभाग का कहना है उत्तर प्रदेश में इसका असर दिखाई देगा। जिससे प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी क्षेत्र में बारिश होने का असर दिखाई देगा।

यूपी के बाकी जिलों में क्या हैं हालात?
कानपुर देहात में सुबह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। संभल में सुबह से तेज धूप के कारण गर्मी थी लेकिन दोपहर बाद अचानक से मौसम बदल गया। आसमान में काले बादल छाए हुए है। बस्ती में रिमझिम फुहार पड़ा है। बदली छाई हुई है। प्रतापगढ़ में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। फतेहपुर में मंगलवार से ही लगातार रुक-रुककर बारिश हो रही है। अमेठी में रात से लेकर अबतक लगातार बारिश जारी है।
सुलतानपुर, रायबरेली में भी लगातार बारिश हो रही है। चित्रकूट में पिछले 24 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते कोतवाली कर्वी के शंकर बाजार के खटकाना मोहल्ले में एक घर की दीवार गिर गई। दीवार के नीचे दबने से एक वृद्ध महिला की मौत हो गई।

खबरें और भी हैं...