UP में मानसून की दस्तक:लखनऊ समेत पूरे अवध और पूर्वांचल में भारी बारिश; तय समय से एक हफ्ते पहले आया मानसून

लखनऊ6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह फोटो लखनऊ की है। यहां बीते रविवार से बारिश का जारी है। कई जगह सड़कें लबालब हो गई हैं। कुछ ऐसा ही नजारा अंबेडकर पार्क के पास नजर आया। - Dainik Bhaskar
यह फोटो लखनऊ की है। यहां बीते रविवार से बारिश का जारी है। कई जगह सड़कें लबालब हो गई हैं। कुछ ऐसा ही नजारा अंबेडकर पार्क के पास नजर आया।

उत्तर प्रदेश में मानसून आ गया है। इस बार समय से करीब एक हफ्ते पहले मानसून की दस्तक राज्य में हुई है। पूर्वांचल से लेकर पश्चिमी यूपी तक रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आंधी-पानी का यह सिलसिला अगले 5 दिनों तक रहेगा। राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में रविवार शाम से ही झमाझम बारिश हो रही है। कई इलाकों में पानी भर गया है।

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में पूर्वांचल के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। जबकि पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को यूपी के 30 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब ये है कि इन जिलों में 7.5 से 15 मिमी तक बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून की गति सामान्य है। पूर्वांचल से लेकर रूहेलखंड तक के जिलों में बारिश होगी। आम तौर पर उत्तर प्रदेश में मानसून 17-18 जून को सक्रिय होता है। लेकिन इस साल 5 दिन पहले मानसून आ गया है।

आज 30 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने लखनऊ, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, मिर्जापुर, संत रविदास नगर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर, अमेठी, रायबरेली, बाराबंकी बस्ती, गोंडा, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, उन्नाव कानपुर नगर, कानपुर देहात, हरदोई, कन्नौज, शाहजहांपुर, पीलीभीत, रामपुर, बरेली, फर्रुखाबाद और बदायूं जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां आज भी बारिश होगी।

झांसी में निकली धूप, गर्मी से नहीं मिली राहत

राजधानी लखनऊ में दूसरे दिन सोमवार को भी बरसात जारी है। काले घने बादलों के साथ हवाओं ने मौसम को सुहाना बना दिया है। बरसात के कारण तापमान में भारी गिरावट आई है। सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान कम होकर 29.9 आ गया। यह सामान्य से 9 डिग्री कम है। बाराबंकी, अयोध्या, सुल्तानपुर आदि जिलों में रुक-रुक बारिश हो रही हैं। वहीं, वाराणसी, मथुरा, मुरादाबाद और कानपुर में उमस बढ़ गई है। झांसी में सुबह से चटक धूप निकली है। जिससे लोग गर्मी से बेहाल हैं।

अयोध्या में काले घने बादल आसमान में छाए हैं। यहां रविवार को भारी बारिश हुई। आज भी बारिश की संभावना है।
अयोध्या में काले घने बादल आसमान में छाए हैं। यहां रविवार को भारी बारिश हुई। आज भी बारिश की संभावना है।

24 घंटे में बहराइच में हुई सबसे अधिक बारिश

जनपदबारिश (मिमी)
बहराइच66
प्रयागराज42.8
सुल्तानपुर38.6
रायबरेली28.6
वाराणसी12.6
अयोध्या12
गोरखपुर10.2

गोरखपुर में बारिश से सब्जियों की खेती खराब, किसान परेशान

गोरखपुर में समय से पहले मानसून सक्रिय होने से जहां धान की नर्सरी लगाने वाले किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। वहीं सब्जी उगाने वाले किसान परेशान हैं। सब्जियां बारिश की वजह से सड़ जा रही हैं। धान के बीज पड़ने के 10 से 15 दिन बाद इस बारिश की जरूरत रही है। लेकिन, अभी से बारिश शुरू होने से बीज के सड़ने का खतरा है।

लखनऊ रविवार के बाद सोमवार को भी सुबह से बारिश का हो रही है।
लखनऊ रविवार के बाद सोमवार को भी सुबह से बारिश का हो रही है।
खबरें और भी हैं...