UP में अगले 3 दिन बारिश का अलर्ट:पूर्वांचल, अवध और वेस्ट यूपी के 19 जिलों में बरसेगा पानी, ठंड भी बढ़ेगी

लखनऊ8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान के चलते पूरे यूपी में शनिवार से मौसम में बदलाव होगा। तीन दिन (रविवार, मंगलवार व बुधवार) को पूर्वांचल, अवध क्षेत्रों में बारिश के अलग-अलग दिन आसार हैं।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान उठ रहा है। इससे यूपी के मौसम में बदलाव हो रहा है। बारिश से दिन के अधिकतम और रात के न्यूनतम तापमान में तेजी गिरावट हो सकती है। ठंड और कोहरा बढ़ेगा।

यहां बारिश के आसार

  • पहले दिन- पूर्वांचल क्षेत्र (महाराजगंज, गोरखपुर, बलिया, आजमगढ़, श्रावस्ती, वाराणसी)
  • दूसरे दिन - अवध क्षेत्र (बस्ती, अयोध्या लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली और लखीमपुर खीरी)
  • तीसरे दिन - पश्चिमी क्षेत्र (मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, बरेली, मुरादाबाद, सहारनपुर, बागपत और बिजनौर)

यहां ऐसा रहा तापमान
1 सप्ताह से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, बहराइच, बरेली, फुरसतगंज गोरखपुर, झांसी, लखनऊ और मेरठ के शहर सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां पर मैक्सिमम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया।

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान उठ रहा है। इससे यूपी के मौसम में बदलाव हो रहा है।
बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान उठ रहा है। इससे यूपी के मौसम में बदलाव हो रहा है।

इस साल सितंबर में 32% ज्यादा हुई बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, एक जून से 30 सितंबर तक मानसून सीजन रहता है। इस बार मानसून के 4 महीनों में 748.8 मिमी बारिश हुई है, जो अनुमानित बारिश का 95 प्रतिशत है। मानसून सीजन में सामान्य रूप से 790.2 मिमी बारिश होती है।

वहीं, सितंबर में सामान्य से 32 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई। यह मौसम विभाग के आंकड़ों में दर्ज इतिहास में सितंबर में तीसरी बार सबसे ज्यादा है। इससे पहले 2019 में 52 प्रतिशत बारिश हुई थी। इस बार अगस्त महीने में सामान्य से 24 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

खबरें और भी हैं...