पिछड़ों की दो पार्टियों ने 57 प्रत्याशी तय किए:विकासशील इंसान पार्टी ने 24 और आजाद समाज पार्टी ने 33 प्रत्याशी घोषित किए

7 महीने पहलेलेखक: अविनाश रावत
  • कॉपी लिंक
वीआईपी पार्टी सुप्रीमो मुकेश सहनी ने 165 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है - Dainik Bhaskar
वीआईपी पार्टी सुप्रीमो मुकेश सहनी ने 165 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है

दलितों और पिछड़ों की राजनीति करने वाली दो पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर आजाद ने चुनाव लड़ने वाले 33 प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं, वहीं विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के मुखिया मुकेश सहनी ने उत्तर प्रदेश में निषादों की अगुवाई करने वाले 24 लोगों को प्रत्याशी बनाया है।

वीआईपी पार्टी ने 24 प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं
वीआईपी पार्टी ने 24 प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं

बिहार में एनडीए के गठबंदन वाली पार्टी विकासशील इंसान पार्टी उत्तर प्रदेश में आरक्षण नहीं तो गठबंधन नहीं मुद्दे से साथ विधानसभा चुनाव में उतरने जा रही है। डेढ माह से इसी मुद्दे को लेकर निषाद समाज के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से बैक टू बैक बैठकों से बाद अब वीआईपी पार्टी ने 165 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ना तय किया है। पहले और दूसरे चरण के लिए 24 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी गई है। इस सूची में वीआईपी पार्टी ने नकुड सीट से नंदकिशोर कश्यप, कैराना से डॉ संजीव कुमार, मुरादाबाद नगर से डॉ राजकुमार कश्यप, छपरौली से सत्यवीर प्रधान, अनूप शहर से अनिता, आगरा ग्रामीण से मनोज सोनी, मैनपुरी से रामरतन कश्यप, शेखूपुर से सुनील कुमार, दातागंज से ओमवीर, बिथरी चैनपुर से राम कुमार, आंवला से शिवदास लोधी, बिसलपुर से दिनेश कश्यप, जलालाबाद से अनीता कश्यप, तिलहर से पवन कश्यप, जहानाबाद से संतोष साहनी, जलालपुर से नितेश पाण्डेय, चौरी-चौरा से रामनाथ निषाद, बदलापुर से सुमित सिंह, शाहगंज से राम अनुज, जौनपुर से अंजू बिंद, जफराबाद से इंद्रजीत निषाद, केराकत से पप्पू भारती, जंगीपुर से मनीष चौधरी और चुनार से अमित सिंह पेटल को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

सपा से गठबंधन नहीं करने की घोषणा के बाद चंद्रशेखर आजाद ने अपने 33 प्रत्याशियों की सूची जारी की है
सपा से गठबंधन नहीं करने की घोषणा के बाद चंद्रशेखर आजाद ने अपने 33 प्रत्याशियों की सूची जारी की है

अखिलेश से निराश आजाद ने 33 प्रत्याशियों की सूची जारी की

नोएडा में 18 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्र शेखर आजाद ने घोषणा की है कि उनकी पार्टी प्रदेश की सभी 403 सीटों से अकेले ही चुनाव लड़ेगी। आजाद ने गठबंधन को लेकर कहा है कि जो लोग गठबंधन कर रहे वो खोखले हैं। गठबंधन के नाम पर हमें पिछले 2 महीने से धोखे में रखा गया। अब सौ से कम सीटों पर समझौता नहीं होगा। भले ही हमें अकेले ही लड़ना पड़े। विकास निषादों का प्रतिनिधित्व करने वाली बिहार की विकासशील इंसान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी ने पहले और दूसरे चरण के चुनावों के लिए 25 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। चंद्रशेखर आजाद ने मुजफ्फरनगर में पुरकाजी सुरक्षित सीट से उमा किरण, सिवाल खास से पूर्व बसपा नेता रहे हाजी सबील, सरधना से संजीवपाल, मेरठ दक्षिण से गफ्फार सैफी, किठौर से अनस मरगूब, कैंट से जॉलीपाल को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। आजाद समाज पार्टी ने पहली लिस्ट में रामपुर, मनिहारन, देवबंद, गंगोह, सहारनपुर देहात, चरथावल, पुरकाजी, मुजफ्फरनगर शहर , धामपुर, नहटौर, हापुड़, नूरपुर, आगरा साउथ, नोएडा, चंदौसी, कुंदरकी, आलापुर, जखनिया, सिराथू, मलीहाबाद, पलिया, मुबारकपुर, मोहम्दाबाद, हरगांव, जलेसर, एत्मादपुर, खुर्जा, मेरठ कैंट, सगड़ी, जयसिंहपुर, तिर्वा,और माट सीट, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, हापुड़, आगरा, आजमगढ़, कौशाम्बी, हस्तिनापुर, गाज़ीपुर, उन्नाव, मथुरा, संभल, लखनऊ, लखीमपुर, सीतापुर, मेरठ, एटा, बुलंदशहर और सुल्तानपुर सीटों पर प्रत्याशी तय कर लिए हैं। चंद्रशेखर ने तय किया है कि उनकी पार्टी 30 फीसदी दलित, 42-45 फीसदी पिछड़ा वर्ग, 5 फीसदी एसटी और 23 फीसदी सीटों पर बाकी जातियों के लोगों को टिकट देंगे।