UP के 22 जिलों में बारिश का अलर्ट:लखनऊ में बादलों की लुकाछिपी, वाराणसी में बूंदाबांदी; ट्रैक पर पानी भरने से गोरखपुर-पनवेल एक्सप्रेस का रूट बदला

लखनऊएक वर्ष पहले

उत्तर प्रदेश में सावन के बाद भादो में अच्छी बारिश की उम्मीद है। बीते 24 घंटे के अंदर प्रदेश में 9.6 मिमी बारिश हुई। वहीं एक जून से अब तक 501.9 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य औसत से 131.1 मिमी कम है। मौसम विभाग का कहना है कि आज यानी गुरुवार को 22 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं। लखनऊ में बादल छाए हैं तो पूर्वांचल में वाराणसी और गोरखपुर में बारिश हुई है। गोरखपुर के आसपास जिलों में बारिश से जगह-जगह जलभराव है।

ज्यादा बारिश होने की वजह से मनीराम-पीपीगंज स्टेशनों के मध्य ट्रैक पर पानी भर गया है। इसलिए गोरखपुर से पनवेल के लिए चलाई जा रही गोरखपुर पनवेल एक्सप्रेस (05065) को निर्धारित मार्ग आनंदनगर-बढ़नी गोंडा के स्थान पर गोरखपुर-बस्ती-गोंडा के रास्ते चलाया जा रहा है।

पूर्वी यूपी में 28 अगस्त तक ज्यादा बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार 28 अगस्त तक प्रदेश में इसी तरीके का मौसम बने रहने के आसार हैं। पूर्वी यूपी में ज्यादा बारिश होने के ज्यादा आसार हैं। निदेशक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी और पाकिस्तान के बीच उठने वाली हवाओं की वजह से पूर्वी उत्तर भारत में दबाव बढ़ा है। इससे पूर्व के इलाकों में ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई गई है। उन्होंने बताया कि इस दौरान पश्चिमी क्षेत्रों से छूने वाले शहरों में मामूली बरसात तो होगी, लेकिन इसके साथ ही उमस भी बढ़ जाएगी।

गोरखपुर में सुबह से बूंदाबांदी हो रही है। मौसम सुहाना हो गया है।
गोरखपुर में सुबह से बूंदाबांदी हो रही है। मौसम सुहाना हो गया है।

आगरा शहर ज्यादा गर्म तो फतेहगढ़ ठंडा रहा, 22 जिलों में अलर्ट
जेपी गुप्ता ने बताया कि 24 घंटे में आगरा शहर सबसे ज्यादा गर्म रहा। आगरा में 36.1 डिग्री सेल्सियस के साथ अधिकतम तापमान रिकार्ड किया गया। इसके अलावा 18.2 डिग्री सेल्सियस के साथ फतेहपुर जिले में न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

तराई क्षेत्रों में गुरुवार को ज्यादा बारिश होने की संभावना है। यूपी के रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, बाराबंकी, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ , बलिया, जौनपुर, गाजीपुर और लखनऊ में बारिश होने के आसार हैं। जेपी गुप्ता ने बताया कि इन जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली की गरज-चमक के बीच बारिश होगी।

वाराणसी में सुबह से रुक-रुक कर बूंदाबांदी हो रही है।
वाराणसी में सुबह से रुक-रुक कर बूंदाबांदी हो रही है।

वाराणसी में छाए बादल, कल तेज बारिश की संभावना
वाराणसी में बादलों और शीतल हवाओं के साथ गुरुवार सुबह की शुरुआत पिछले कई दिनों की तुलना में बेहतर रही। बीच-बीच में हो रही हल्की बारिश काशी के मौसम को और सुहाना बना रही है। मौसम विभाग के अनुसार बनारस में इस समय आर्द्रता 90 फीसद तक आंकी गई है। वहीं, 27 अगस्त से अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है।

खबरें और भी हैं...