आज से बदलेगा मौसम‚ कल बरसात!:उमसभरी गर्मी से परेशान लोगों को जल्द मिलेगी राहत, यूपी में अब सक्रिय होगा मानसून

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर गोमती रिवरफ्रंट की है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार आज से गर्मी से मामूली राहत मिलेगी। मंगलवार से अगले एकसप्ताह तक प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश होगी। - Dainik Bhaskar
यह तस्वीर गोमती रिवरफ्रंट की है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार आज से गर्मी से मामूली राहत मिलेगी। मंगलवार से अगले एकसप्ताह तक प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश होगी।

मानसूनी बरसात की घड़़ी अब नजदीक आ गयी है। मौसम विभाग के निदेशक ने जानकारी दी है कि 28 जून से लखनऊ सहित नजदीकी जनपदों में बरसात शुरू हो जाएगी। बरसात बहुत तेज तो नहीं होगी लेकिन रुûक रुककर यह बारसात तीन से चार दिन तक जारी रहने की संभावना है।

यह तस्वीर लखनऊ के गोमती पुल की है, बादलों के आवागमन से मामूली राहत है।
यह तस्वीर लखनऊ के गोमती पुल की है, बादलों के आवागमन से मामूली राहत है।

आज से बदलेगा मौसम, मंगलवार तक मिल सकती है राहत

मौसम निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि मौसम में परिवर्तन 27 जून से ही शुरू हो जाएगा। 27 से बादलों का घेरा बनना शुरू हो जाएगा और 28 से बरसात शुरू हो जाएगी। इस बरसात के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। बीते रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रात का तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

समय पर नहीं पहुंचा मानसून

अषाढ़ में पानी बरसने के स्थान पर प्रचंड़ गर्मी पड़़ रही है। मानसून आने में हो रही देरी के कारण गर्मी से लोग परेशान हैं। रविवार को उमस भरी गर्मी ने परेशान किया। तापमान एक बार फिर से 39.6 डिग्री तक पहुंच गया है। रात को भी भयंकर गर्मी पड़़ रही है। रात का पारा 30 डिग्री को पार कर गया है। इस बार 18 जून से मानसून सक्रिय होने का अनुमान जारी किया गया था। लेकिन अभी तक बरसात शुरू नहीं हुई है। मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि मानसून का पहला चरण उत्तर प्रदेश में प्रवेश करते ही कमजोर पड़़ गया है। पहले चरण का मानसून पश्चिम बंगाल से सक्रिय होकर गुजरात‚ झारखंड़ और बिहार होते हुए दक्षिण-पूर्वी यूपी में प्रवेश किया था लेकिन चुर्क में ही यह मानसून कमजोर होने के कारण थम गया था।