यूपी में जम्मू वाली हाड़ कंपाऊ ठंड:दिन में शिमला से भी ठंडा कानपुर, लखनऊ देहरादून से ज्यादा ठंडा, यहां 9 साल बाद ऐसी सर्दी

लखनऊ7 महीने पहले

उत्तर प्रदेश पहाड़ों जैसी हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। जम्मू में सोमवार की रात न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया तो लखनऊ में 7.1 और मुजफ्फरनगर में 3.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो 2013 के बाद अपने न्यूनतम स्तर पर है। कानपुर का अधिकतम तापमान एक झटके में 5 डिग्री सेल्सियस गिर गया है। यहां अधिकतम तापमान 11.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह दिन इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। सूरज के ताप पर सर्द हवाएं हावी हैं। लखनऊ में शाम होने से पहले ठंड और बढ़ गई।

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार और बुधवार को कोल्ड वेव चलेंगी। मौसम वैज्ञानिक डॉ एसएन पांडेय सुनील ने बताया कि अभी आने वाले दिनों में मौसम संबंधी और रिकॉर्ड कायम हो सकते हैं। जनवरी माह में भीषण ठंड का दौर निरंतर जारी रहेगा। शीत लहर के साथ गलत और भी प्रभावी होने की संभावना है। लोगों को सचेत रहने की जरूरत है।

अयोध्या में भीषण ठंड से लोग परेशान: सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा आज,न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस

शहरों के मौसम का हाल
गौतमबुद्ध नगर (जेवर) में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हुई। प्रयागराज में आज सुबह कोहरा छाया रहा। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम हुई।
कानपुर में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हुई। आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
मुरादाबाद में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा। एक व्यक्ति ने बताया कि 3-4 दिनों से ठंड काफी बढ़ी है और कोहरा और धुंध भी काफी हो रहा है जिसकी वजह से काफी दिक्कतें हो रही हैं।

शीतलहर से कांपी ताजनगरी:ठंड से लोगों की छूट रही कंपकंपी, 20 जनवरी तक ऐसा ही रहेगा मौसम

लखनऊ में सुबह घना कोहरा छाया रहा।
लखनऊ में सुबह घना कोहरा छाया रहा।

लखनऊ में सर्द हवाओं ने किया परेशान

राजधानी लखनऊ में भी बर्फीली हवाएं चल रही हैं। इससे पहले सोमवार दोपहर एक बजे के बाद हल्की धूप निकली, जिससे ठंड से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली। यहां दोपहर का तापमान 15.4 (-6.2) व न्यूनतम तापमान 7.1 (-0.4) डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।

झांसी में न्यूनतम पारा गिरने के कारण दिन में भी सर्दी से राहत नहीं है। मंगलवार सुबह से ही जनपद कोहरे की चपेट में रहा। घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी घटकर 100 मीटर दर्ज की गई।
झांसी में न्यूनतम पारा गिरने के कारण दिन में भी सर्दी से राहत नहीं है। मंगलवार सुबह से ही जनपद कोहरे की चपेट में रहा। घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी घटकर 100 मीटर दर्ज की गई।

दो दिन का कोल्ड अलर्ट
बहराइच, लखीमपुर खीरी बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, बलरामपुर, श्रावस्ती, सीतापुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, सहारनपुर, आगरा, मेरठ में शीत दिवस की स्थिति प्रबल होने की संभावना है। मैनपुरी, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर में कड़़ाके की ठंड़ पड़ेगी।

कानपुर में छाया हुआ भीषण कोहरा
कानपुर में छाया हुआ भीषण कोहरा

यहां रहेगा कोहरा
लखनऊ, बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गोरखपुर, आजमगढ़, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, बाराबंकी में घना कोहरा पड़ेगा।

कानपुर में अलाव तापकर ठंड दूर करने का प्रयास करते लोग।
कानपुर में अलाव तापकर ठंड दूर करने का प्रयास करते लोग।