UP में जन्माष्टमी पर खूब बरसे बादल:24 घंटे में औसत अनुमान से 2 मिमी ज्यादा बारिश हुई, आज भी 20 जिलों में बरसात का अलर्ट

लखनऊ9 महीने पहले

उत्तर प्रदेश में सोमवार को कृष्ण जन्माष्टमी पर कई शहरों में जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ समेत पूर्वी और मध्य हिस्से में 24 घंटे में 6.5 मिमी बारिश हुई, जो औसत अनुमान 4.5 मिमी से 2 मिमी अधिक है। बारिश का यह दौर आज भी जारी रहेगा। एक जून से अब तक प्रदेश में 573.3 मिमी बारिश हो चुकी है। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि दो सितंबर तक प्रदेश का मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

उन्होंने बताया कि 36.6 डिग्री सेल्सियस के साथ लखीमपुर खीरी जिला सबसे ज्यादा गर्म रहा। इटावा में 22 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को प्रदेश के 20 जिलों में बारिश होने के आसार जताए हैं।

सोमवार को लखनऊ में तेज बारिश हुई।
सोमवार को लखनऊ में तेज बारिश हुई।

आज यहां बारिश की संभावना
मंगलवार को 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अलीगढ़, मथुरा, संभल, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, अमरोहा, मेरठ, बागपत, पीलीभीत, रामपुर, लखीमपुर खीरी, बलिया, मऊ, बांदा, फतेहपुर, कानपुर देहात, इटावा, महोबा जिले शामिल हैं।

मौसम विभाग अलर्ट...

मानसून ट्रफ रेखा 3 सितंबर को उत्तर की ओर वापस आएगी
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 2 से 3 दिनों के दौरान इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है। मानसून की अक्षीय रेखा सामान्य स्थिति के दक्षिण में है। 3 सितंबर के बाद एक बार फिर मानसून ट्रफ उत्तर की ओर बढ़ना शुरू कर देगा।

वाराणसी में सुबह से धूप खिली है। हालांकि हवाएं चलने के कारण गर्मी का अहसास कम है।
वाराणसी में सुबह से धूप खिली है। हालांकि हवाएं चलने के कारण गर्मी का अहसास कम है।

वाराणसी में बादल छंटे, बारिश के आसार कम
वाराणसी में बादल पूरी तरह से छंट गए हैं। मंगलवार सुबह से ही अच्छी धूप खिली हुई है। अनुमान है कि दो-तीन दिन में बनारस में गर्मी बढ़ जाएगी। मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के कई जिलों में भारी बारिश के संकेत दिए हैं। मगर बनारस में बारिश की कोई संभावना नहीं जताई है।

आज बनारस में अधिकतम तापमान 33 डिग्री और वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह 15 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पुरवा हवा चल रही हैं, जिससे तेज धूप के बावजूद गर्मी का कोई खास असर बनारस के मौसम पर नहीं है।