यूपी में अगले 5 दिन उमस भरी गर्मी रहेगी:लखनऊ में तेज बारिश, आगरा रहा प्रदेश में सबसे गर्म; अब पश्चिमी यूपी में दिखेगा मानसून का हल्का असर

लखनऊ4 महीने पहले
लखनऊ में रविवार शाम को अचानक बादल छा गए और तेज बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश में मानसून की सक्रियता का असर दिखने लगा है। रविवार शाम को अचानक लखनऊ में बादल छा गए और तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि पूर्वांचल से पश्चिमी यूपी की तरफ पहुंची नमी की वजह से आज मुजफ्फरनगर समेत 17 जिलों में गरज-चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं। प्रदेश में अगले 5 दिनों तक कहीं बदली-बारिश तो कहीं गर्मी और उमस लोगों को परेशान करेगी।

बीते 24 घंटे में प्रदेश के 8 जिलों में ही मामूली बरसात हुई। यूपी के बहराइच जिले में 22 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री आगरा में रिकॉर्ड दर्ज किया गया है।

इन जिलों में आज हल्की बारिश की संभावना
मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 17 जिलों में बरसात होने के आसार हैं। मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुड़, अमरोहा, बदायूं, बरेली, बुलंदशहर,संभल, अलीगढ़, कासगंज, मैनपुरी और फर्रुखाबाद जिलों में हल्की बारिश होगी। इसके अलावा सिद्धार्थ नगर, महाराजगंज, कुशीनगर श्रावस्ती बलरामपुर जिले में बारिश होने की संभावना है। दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

लखनऊ में बादलों की आवाजाही जारी है।
लखनऊ में बादलों की आवाजाही जारी है।

10 जिलों में मैक्सिमम तापमान

जिलातापमान (डिग्री सेल्सियस)
आगरा35.7
अलीगढ़35.6
बांदा35.2
फुरसतगंज35.2
लखीमपुर खीरी35.6
लखनऊ35.0
मेरठ36.6
मुजफ्फरनगर34.1
प्रयागराज35.5
वाराणसी35.2

मौसम विभाग का अनुमान
मौसम विभाग के अनुसार, देशभर में मानसून की मौजूदा कमजोरी अगले पांच दिनों तक बनी रह सकती है। वहीं, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों तथा बिहार में बनी हुई अत्यधिक बारिश की स्थिति 15 अगस्त तक बनी रहने की उम्मीद है। इसके बाद यहां भी कम हो जाएगी। मौजूदा समय में यूपी के मेरठ, गौतम बुद्ध नगर, पीलीभीत, बरेली, बहराइच, संत कबीर नगर, लखनऊ, गोरखपुर, फुरसतगंज, फतेहपुर, मऊ, बलिया, वाराणसी, आगरा झांसी, कानपुर, हाथरस और आगरा में मानसून सक्रिय है।

खबरें और भी हैं...