लखनऊ में तेज बारिश, आगरा में पेड़ उखड़े:कानपुर में भी जोरदार बरसात, यूपी के 42 जिलों में अलर्ट; कल भी ऐसे ही रहेगा मौसम

लखनऊ4 महीने पहले

रविवार को प्रदेशभर में मानसून एक्टिव है। लखनऊ में शनिवार रात शुरू हुई बारिश रुक-रुककर रविवार दोपहर तक होती रही। राजधानी में दोपहर में मौसम ऐसे बिगड़ा की शाम 4 बजे रात जैसा अंधेरा छा गया। निचले इलाकों में बेसमेंट में पानी भर गया। उधर, आगरा में बारिश और तेज हवाओं के बाद कई जगह पेड़ उखड़कर गिर गए। निचले इलाकों में एक फीट तक पानी भर गया। कानपुर में भी शाम को तेज बारिश हुई।

मौसम विभाग ने रविवार को यूपी के 42 जिलों में बरसात की संभावना जताई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कल यानी सोमवार को भी प्रदेश में ऐसा ही मौसम रहेगा। अगर आंकड़ों की बात की जाए तो प्रदेश में 24 घंटे में औसतन 2.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई, जो औसत अनुमान से 63% कम रही।

मानसून शुरू होने के बाद से अब तक प्रदेश में 227.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अब तक 401.9 मिलीमीटर बरसात होनी थी।

अब आगे के 24 घंटे क्या होगा?
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में यूपी के 42 जिलों में बारिश का रेड और येलो अलर्ट जारी किया है। सहारनपुर, बागपत, शामली, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मुजफ्फरनगर, रामपुर, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, श्रावस्ती, हरदोई, बलरामपुर, बाराबंकी, झांसी, हमीरपुर, महोबा, उन्नाव, बांदा, प्रयागराज में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

वहीं, बिजनौर, मेरठ, हापुड़, बलरामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, कासगंज, संभल, बुलंदशहर, हाथरस, एटा, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, फिरोजाबाद, इटावा और मैनपुरी, लखनऊ में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। गरज-चमक के साथ पानी बरसेगा।

अब बात शहरों में मौसम के हाल की...

लखनऊ में ठंड हवाओं के बीच बरसात

ये तस्वीर पुराने लखनऊ में रविवार की है। सुबह से लखनऊ बादलों का डेरा लगा हुआ है। कुछ-एक जगह पर बारिश भी हुई है।
ये तस्वीर पुराने लखनऊ में रविवार की है। सुबह से लखनऊ बादलों का डेरा लगा हुआ है। कुछ-एक जगह पर बारिश भी हुई है।

लखनऊ में रविवार सुबह मौसम खुशगवार रहा। यहां सुबह से बादल छाए हुए हैं। ठंडी हवाओं के बीच कई जगह बरसात हुई है। बरसात होने से और ठंडी हवाएं चलने से गर्मी और उमस से राहत मिली है। लखनऊ में आज का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

आगरा में भी बरसा पानी

ये तस्वीर आगरा में रविवार सुबह की है। मौसम विभाग ने यहां बारिश होने का अनुमान जताया था।
ये तस्वीर आगरा में रविवार सुबह की है। मौसम विभाग ने यहां बारिश होने का अनुमान जताया था।

आगरा में सुबह 9 बजे से झमाझम बारिश हुई। बारिश होने से कई जगह जलभराव हो गया। इससे लोगों को आने-जाने में दिक्कत हुई। मौसम विभाग आज पूरे दिन अच्छी बरसात की संभावना जताई है।

झांसी में दिन में छाया अंधेरा

ये तस्वीर रविवार को झांसी की है। सुबह से यहां बादलों के छाने से दिन में अंधेरा छा गया।
ये तस्वीर रविवार को झांसी की है। सुबह से यहां बादलों के छाने से दिन में अंधेरा छा गया।

झांसी में आज सुबह से ही घनघोर बादल छाए हुए हैं। सुबह 9 बजे शुरू हुई बारिश अब तक जारी है। मौसम विभाग के अनुसार दिनभर बादल छाए रहेंगे और रुक-रुककर गरज के साथ बारिश होती रहेगी।