• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Weather Updates In Uttar Pradesh : Lucknow Road At Present, Along With The Day, There Is Severe Heat In The Night, There Is Silence On The Roads.

15-16 जून से गर्मी से राहत मिलने की संभावना:रात-दिन पड़ रही है भीषण गर्मी; लखनऊ में सड़कों पर पसरा सन्नाटा

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिन की भयावह गर्मी के साथ ही रात की गर्मी भी गजब ढा रही है। शनिवार को दिन का तापमान 44 के करीब तो रात का तापमान भी 31 के नजदीक पहुंच गया है। दिन भर की भयंकर काटने के बाद लोगों को उम्मीद रहती है कि रात में उन्हें गर्मी से निजात मिलेगी लेकिन अब यह भी नहीं हो रहा है। न्यूनतम तापमान भी 31 के करीब पहुंचने से रात को भी पसीने छूट रहे हैं। दिन में लोग सड़कों पर नहीं निकल रहे। मौसम निदेशक ने जानकारी दी है कि फिलहाल अगले पांच दिन तक भयंकर गर्मी का दौर जारी रहेगा लेकिन 15 –16 जून से गर्मी से राहत मिल सकती है।

ये तस्वीर रविवार सुबह लखनऊ विधानसभा के पास की है।
ये तस्वीर रविवार सुबह लखनऊ विधानसभा के पास की है।

लखनऊ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश आएंगे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक इन तारीखों में लखनऊ सहित पूर्वी यूपी के जिलों में बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी और मानसून की बरसात की भी संभावना है। प्रचंड गर्मी का दौर जारी है। शनिवार को लखनऊ के साथ ही प्रदेश के दो दर्जन से अधिक जनपद हीट वेव की चपेट में आ चुके हैं। तापमान सामान्य से 4.8 डिग्री अधिक होने से गर्म हवा के थपेड़े लू में परिवर्तित हो चुके हैं।

राजधानी लखनऊ की सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है। यह तस्वीर बापू भवन से चारबाग जाते समय की है।
राजधानी लखनऊ की सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ है। यह तस्वीर बापू भवन से चारबाग जाते समय की है।

लखनऊ के साथ ही आगरा‚ झांसी‚ बनारस और कानपुर सहित कई जिलों में लू चलनी शुरू हो गई है। लखनऊ का तापमान भी बढ़कर 43.6 डिग्री तक पहुंच गया है। गर्मी को देखते हुए लोग ऑफिस या घर की छांव में ही दुबके रहे। पशु–पक्षियों ने भी छांव की तलाश की। गर्मी का ताप इतना कि अपराह्न 12 के बाद वही लोग सड़कों पर दिख रहे थे जिन्हें बाहर जाना बहुत जरूरी हो। दो बजे तक सड़कें भी सुनसान हो जा रही हैं।

बांदा में सबसे ज्यादा गर्म

शनिवार को बांदा सबसे अधिक गर्मी वाला जिला रहा। यहां का तापमान 46.2 डिग्री पहुंच चुका है। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि लखनऊ सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान और बढ़ने के आसार हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि रविवार से गर्मी और प्रचंड होती जाएगी इसलिए दोपहर में बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। गर्मी में बाहर निकलने पर अधिक से अधिक पानी व तरल पदार्थों का उपयोग करते रहें।

प्रचंड गर्मी वाले शहर

प्रयागराज: 45.6

कानपुर: 45.8

आगरा: 45:2

झांसी: 44.7

बनारस: 45

सुल्तानपुर: 44.4

बांदा : 46:2

लखनऊ: 43.7

उरई: 44.5