UP के 22 जिलों में बारिश का अलर्ट:पश्चिमी यूपी में देर रात से हो रही बरसात, लखनऊ में धूप के बाद गिरे पानी ने और बढ़ाई उमस; 4 दिनों तक ऐसा ही रहेगा मौसम

लखनऊ4 महीने पहले
गाजीपुर बॉर्डर स्थित धरनास्थल पर जलभराव में बैठे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत।

उत्तर प्रदेश के 22 जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने इसके लिए चेतावनी जारी की है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, गाजियाबाद में देर रात से ही बारिश हो रही है। वहीं, लखनऊ में सुबह से ही तेज धूप निकली रही। बादलों की आवाजाही के बीच कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, सितंबर महीने में औसत अनुमान से बारिश कम हो रही है। बारिश और धूप की वजह से अगले चार दिनों तक उमस भरी गर्मी भी बरकरार रहेगी।

24 घंटे के अंदर 4.2 मिमी बारिश हुई
मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि बीते 24 घंटे में 4.2 मिमी औसत बारिश हुई जो सामान्य वर्षा 7.1 मिमी के सापेक्ष 59 प्रतिशत है। अब तक प्रदेश में कुल 610.9 मिमी औसत वर्षा हुई जो सामान्य वर्षा 694.6 मिमी के सापेक्ष 88 प्रतिशत है। मौसम विभाग के निदेशक ने बताया, देश में बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 36.2 डिग्री तापमान इटावा जिले का रिकार्ड किया है। यूपी में न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस फतेहगढ़ जिले का रिकार्ड किया गया हैं। सबसे ज्यादा वर्षा संत कबीर नगर में 60.5 डिग्री सेल्सियस है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए प्रदेश के गाजीपुर, मऊ, गोरखपुर, अलीगढ़, मेरठ, शामली,अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल, ललितपुर,प्रयागराज, मिर्जापुर में 50 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावनाओं के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा देवारिया, बलिया, बुलंदशहर, गौतम बुद्व नगर, गाजियाबाद, बागपत, हापुड़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भारी बारिश होगी। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन जिलों में 87 किलो मीटर प्रति घंटे के साथ बिजली की गरज चमक के बीच बरसात हो सकती है।

जिलेवार मौसम का हाल

दिल्ली एनसीआर : रात से हो रही बारिश, कई दुकानों-घरों में भरा पानी

गाजियाबाद की सड़कों पर पानी भर गया है। रात से ही लगातार बारिश हो रही है।
गाजियाबाद की सड़कों पर पानी भर गया है। रात से ही लगातार बारिश हो रही है।

पूरे दिल्ली एनसीआर में रात करीब साढ़े तीन बजे से लगातार बारिश हो रही है। इसके चलते गाजियाबाद, नोएडा, दिल्ली की सड़कों पर जलजमाव हो गया है। ट्रैफिक भी प्रभावित हो गया है। कई दुकानों और घरों में भी पानी भर गया है।

मेरठ : पूरे शहर में पिछले 24 घंटे से रूक-रूककर बारिश हो रही है। सड़कों पर जलजमाव की स्थिति हो गई है। इसके चलते रालोद के नेता रहे चौधरी अजित सिंह की रस्म पगड़ी कैंसिल हो गई। बताया जाता है कि जिस स्कूल के मैदान में ये रस्म होनी थी, उसमें पानी भर गया है। अब ये कार्यक्रम कल यानी 12 सितंबर की बजाय 19 सितंबर को होगा आयोजन

वाराणसी : बाबा की नगरी वाराणसी में आज सुबह से तेज धूप निकली हुई है। इस वजह से तापमान रोजाना से कुछ ज्यादा अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है। हवा की गति भी 6 किलोमीटर प्रति घंटे है। मौसम विभाग के अनुसार वाराणसी में दोपहर तक हल्के-फुल्के बादल भी घेरे रहेंगे। BHU के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि दोपहर तक बादल भले ही बन जाए मगर बरसात की कहीं कोई संभावना नजर नहीं आ रही है।

सहारनपुर : यहां देर रात से हल्की बारिश हो रही है। इसके चलते मौसम सुहावना हो गया। दो दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। सहारनपुर का अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस है।

फोटो लखनऊ की है। यहां धूप और छांव लगातार बनी हुई है।
फोटो लखनऊ की है। यहां धूप और छांव लगातार बनी हुई है।
खबरें और भी हैं...