UP में आज 6 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट:लखनऊ में बादलों की लुकाछिपी; बलिया में एक दिन में 119 मिमी बारिश, 900 कैदी दूसरे जिलों की जेल में शिफ्ट किए गए

लखनऊ10 महीने पहले

उत्तर प्रदेश में मौसम लगातार बदल रहा है। दिन में जहां उमस रहती है, वहीं रात में सिहरन महसूस होने लगी है। मौसम विभाग ने 7 अक्टूबर तक यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। वहीं आज लखनऊ समेत 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश 119.3 मिमी बलिया में हुई है। बलिया जिला जेल में इतना पानी भर गया कि करीब 900 कैदियों को आजमगढ़ और आंबेडकरनगर की जेल में ट्रांसफर करना पड़ा है।

लखनऊ में सुबह आज बादल नजर आए।
लखनऊ में सुबह आज बादल नजर आए।

अभी बारिश से राहत नहीं
लखनऊ आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के डायरेक्टर जेपी गुप्ता ने बताया कि आज लखनऊ, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बहराइच, सीतापुर में बारिश का अलर्ट है। लोगों को सचेत किया गया है।

बलिया जेल से कैदियों का ट्रांसफर।
बलिया जेल से कैदियों का ट्रांसफर।

बलिया के 600 कैदी आजमगढ़ तो 350 को आंबेडकरनगर ट्रांसफर किया
बलिया के जिला कारागार में शनिवार को बारिश के कारण जेल परिसर पानी से लबालब भर गया। महिला बैरक के साथ ही बैरक नंबर चार में पानी भर गया। पानी निकलने का कोई रास्ता न होने के कारण 600 कैदियों को आजमगढ़ और 350 कैदियों को आंबेडकरनगर जिला जेल भेजा गया। इनमें से कुल 62 महिला कैदी भी हैं। दो साल पहले वर्ष 2019 में बारिश के पानी के लबालब भर जाने के कारण जिला जेल के सभी कैदियों को इन्हीं दोनों जिला जेल भेजा गया था। उधर, देवरिया में पिछले दो दिनों रुक-रुककर हो रही बारिश से लोग परेशान हैं।

दो दिन बाद मिलेगी बारिश से राहत
मौसम विभाग के अनुसार एक जून से 30 सितंबर तक मानसून का सीजन होता है। लेकिन अक्टूबर की शुरुआत बारिश से हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को यूपी के कई हिस्सों में मौसम खुलेगा और गुलाबी ठंडक भी शुरू हो जाएगी।

शनिवार को लखनऊ में कई दौर में हुई बारिश।
शनिवार को लखनऊ में कई दौर में हुई बारिश।

राजधानी में रात में बूंदाबांदी, सुबह आसमान में बादल दिखे
राजधानी में शनिवार का दिन सुबह से ही मौसम बादल बूंदी वाली रहा। सुबह दस बजे के बाद बादलों का घेरा बढ़ा और 11 के बाद तेज बरसात शुरू हो गयी। बरसात की यह सिलसिला लगभग एक घंटे तक चलता रहा। इसके बाद शाम पांच बजे भी जमकर बरसात हुई। रात में भी बूंदाबांदी हुई। रविवार सुबह भी आसमान में बादल दिखे। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि लखनऊ में तीन अक्टूबर तक हल्की से मध्यम बरसात की संभावना है।

खबरें और भी हैं...