UP में मौसम ने ली करवट:लखनऊ में जोरदार बारिश, मथुरा में कई जगह पेड़ और बिजली के खंभे टूटे; 21 जिलों में आज बारिश का अलर्ट

लखनऊ4 महीने पहले

उत्तर प्रदेश में बुधवार को फिर मौसम ने करवट ली है। पश्चिमी यूपी में जोरदार बारिश हो रही है। मथुरा में कई जगह पेड़ गिर गए हैं। बिजली के खंभे टूटकर गिर गए हैं। दोपहर में लखनऊ में भी तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हो गई है।

मौसम विभाग ने आज यूपी के 21 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार प्रदेश के बुंदेलखंड और एनसीआर के क्षेत्रों में जोरदार बारिश होगी। एक जून से अब तक प्रदेश में 713.5 मिमी बारिश हो चुकी है।

लखनऊ में तेज बारिश का दौर जारी है।
लखनऊ में तेज बारिश का दौर जारी है।

मथुरा में स्कूलों में जलभराव

मथुरा में बारिश के कारण स्कूलों में जलभराव हो गया है। थाना सुरीर क्षेत्र के टैंटीगांव स्थित बृज कृषक इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य का कहना है कि नालियों की सफाई न होने के कारण जलजमाव हुआ है। गांव के दबंग पानी की निकासी नहीं करने देते हैं। जलभराव के बीच शिक्षक और कर्मचारी काम करने को मजबूर हैं।

मथुरा में कई जगहों पर बिजली के पोल टूट गए हैं।
मथुरा में कई जगहों पर बिजली के पोल टूट गए हैं।

इन जिलों में हो रही बारिश
बुधवार तड़के पश्चिमी यूपी के मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़ और आसपास के जिलों में बारिश शुरू हो गई। मेरठ में पुराने इलाकों में अधिकांश सड़कों पर पानी भर गया है। गांवों में भी यही हाल है। गांव के रास्तों पर पानी ही पानी नजर आ रहा है। इसके अलावा मथुरा में सुबह तेज हवाओं के साथ बारिश हुई।

यह फोटो गाजियाबाद मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे की है। यहां जोरदार बारिश हो रही है।
यह फोटो गाजियाबाद मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे की है। यहां जोरदार बारिश हो रही है।

क्यों अब हो रही बारिश?

मौसम विभाग के मुताबिक, एक कम दबाव का क्षेत्र तटीय ओडिशा के उत्तरी भाग और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। मानसून की टर्फ अब जैसलमेर, कोटा, गुना, सतना, जमशेदपुर, कम दबाव वाले क्षेत्रों और फिर दक्षिणपूर्व दिशा से होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। इसका असर यूपी के पश्चिमी क्षेत्र में अगले दो दिनों तक देखने को मिलेगा।

येलो अलर्ट: बुंदेलखंड के झांसी, जालौन, कन्नौज, औरैया, इटावा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, आगरा, बिजनौर और मुजफ्फरनगर जिले में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बिजली चमक सकती है।

रेड अलर्ट: मौसम विभाग ने 87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने और बिजली चमकने का अनुमान जताया है। एनसीआर के हाथरस, मथुरा, अलीगढ़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, संभल, अमरोहा, हापुड़, गाजियाबाद, बागपत और मेरठ जिले में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मथुरा के कई गांव में तेज बारिश के चलते जलभराव हुआ है
मथुरा के कई गांव में तेज बारिश के चलते जलभराव हुआ है

वाराणसी में खिली धूप, बादलों का डेरा भी
वाराणसी के मौसम में आज भी धूप और बादल का ही असर है। सुबह 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही पुरवाई ने गर्मी से जरूर कुछ राहत दी है। मगर रह-रहकर तीखी धूप इस मौसमी मिजाज को थोड़ा गर्म बना रही है। हवा में आर्द्रता भी 90 फीसदी तक दर्ज की गई। हवा की गति कम होते ही उमस बढ़ सकती है। हालांकि, बंगाल की खाड़ी में बने तूफान के कारण ओडिशा, झारखंड, बंगाल और बिहार में काफी घने बादल हैं।

वाराणसी में धूप खिली है। हालांकि, बादलों की आवाजाही जारी है।
वाराणसी में धूप खिली है। हालांकि, बादलों की आवाजाही जारी है।
खबरें और भी हैं...