पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लखनऊ में आक्सीजन बढ़ाने की पहल:NBRI की मदद से शहर में ज्यादा आक्सीजन वाले पौधे लगाएगा नगर निगम, लखनऊवासियों के बीच चलाएगा अभियान

लखनऊ8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ में एनबीआरआई और नगर निगम आक्सीजन देने वाले पौधे लगाएंगे। - Dainik Bhaskar
लखनऊ में एनबीआरआई और नगर निगम आक्सीजन देने वाले पौधे लगाएंगे।

नगर निगम लखनऊ और एनबीआरआई शहर में आक्सीजन स्तर बढ़ाने के लिए अब साथ - साथ काम करेंगे। इस दौरान बरगद और तमाम ऐसे पेड़ लगाए जाएंगे जो ज्यादा आक्सीजन देते हैं। मेयर संयुक्ता भाटिया ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि लखनऊ शहर में बरगद के पेड़ न के बराबर बचे हैं लिहाजा अब दिशा में भी काम किया जाएगा।

सीएसआईआर और एनबीआरआई के निदेशक प्रॉफेसर एसके बारिक ने बरगद को विश्व की सबसे बड़ी छाया वाला वृक्ष बताया जाता है। पत्तों के साथ ही बरगद की जड़े भी काफी लाभप्रद हैं। बरगद के रस को घाव में लगाने से लाभ होता है। जोड़ों का दर्द और गठिया दूर रोग दूर करता है। फल को अल्सर की दवा बनाने में उपयोग किया जाता है।

लखनवासियों के बीच चलाया जाएगा जनजागरण अभियान

महापौर संयुक्ता भाटिया ने निदेशक प्रॉफेसर बारिक से लखनऊ को प्राकृतिक ऑक्सीजन हब बनाने में सहयोग प्रदान करने को कहा और सर्वाधिक ऑक्सीजन पैदा करने वाले पेड़ पौधों की जानकारी उपलब्ध कराने का आग्रह किया। बताया कि इसके लिए लखनऊ वासियों में जनजागरण अभियान चलाया जाएगा।

25 करोड़ से 900 पार्क में लगने हैं पौधे
नगर निगम 15 वें वित्त के पैसे से शहर के पार्कोँ में पौधे लगाने का काम शुरू करने जा रहा है। इसमें 900 पार्कों में काम होना है। मेयर ने पहले ही बता रखा है कि इन पार्कों में आयुर्वेदिक और ज्यादा आक्सीजन देने वाले पौधें लगाए जाएंगे। लखनऊ शहर में नगर निगम के 1657 पार्क है। इसको सही करने के लिए 15 वें में मद आने वाला है। शहर में करीब 40 फीसदी से ज्यादा पार्क पूरी तरह से जर्जर हो चुके हैं।

खबरें और भी हैं...