पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आधी आबादी की बेहतरी का प्रयास:UP सरकार की मंत्री स्वाती सिंह ने कहा- भ्रष्टाचार मुक्त काम पर फोकस, महिलाओं के हितों की रक्षा हर कीमत पर करेगी सरकार

लखनऊ3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
यूपी की महिला एवं बाल विकास मंत्री स्वाती सिंह ने कहा है कि विभाग में भ्रष्टाचार मुक्त काम पर फोकस किया जा रहा है। साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी आधुनिक तरीके से प्रशिक्षित किया जा रहा है। - Dainik Bhaskar
यूपी की महिला एवं बाल विकास मंत्री स्वाती सिंह ने कहा है कि विभाग में भ्रष्टाचार मुक्त काम पर फोकस किया जा रहा है। साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी आधुनिक तरीके से प्रशिक्षित किया जा रहा है।
  • स्वाती सिंह ने कहा कि केन्द्र व राज्य की सरकार महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति भी विशेष सजग है

उत्तर प्रदेश सरकार में महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह ने गुरुवार को कहा कि कभी आंगनबाड़ी केन्द्र सिर्फ फाइलों तक सिमटा रहता था, वह आज नई शिक्षा नीति के साथ कदम-ताल मिलाने के लिए तैयार है। महिलाओं के हितों की रक्षा के लिए भी प्रदेश सरकार ने कई अहम कदम उठाये हैं, जिससे महिलाओं के चेहरों पर खुशी दिखायी दे रही है।

यूपी सरकार की मंत्री ने कहा कि बच्चों को ठीक से व समय पर ड्राई राशन मिले, इसके लिए सरकार ने समुचित व्यवस्था की है। इसके लिए विभागीय काल सेंटर बनाया गया है, जो पूरे प्रदेश से लाभार्थियों व एसएचजी ग्रुप के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों से भी फीडबैक लेता रहता है। नौनिहालों को खेल-खेल में पढ़ाने के लिए भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिये जाने की शुरूआत हो गयी है।

स्वाती सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त कार्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए अभी गांवों के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एसएचजी के माध्यम से ड्राई राशन की व्यवस्था की जा रही है। एसएचजी ग्रुप ही ड्राई राशन का वितरण करेंगे। सभी कार्यों की सही से मॉनिटरिंग करने की व्यवस्था की गयी है।

कहा कि लाभार्थियों को हर योजना का लाभ मिले, इसके लिए कई कदम उठाये गये। मॉनिटरिंग करने के लिए लखनऊ में काल सेंटर स्थापित किया गया। वहां से लाभार्थी, स्वयं सहायता समुह व आंगनबाड़ी केन्द्रों से हमेशा फीडबैक लिया जाता है। कोई भी गड़बड़ी पाये जाने पर कार्रवाई होती है।

खेल-खेल में पढ़ाई की आदत डालने का प्रयास
उन्होंने कहा कि यदि हम देश- दुनिया के साथ कदमताल मिलाते हुए उनसे एक कदम आगे बढ़ने की कोशिश नहीं करेंगे तो फिर पिछड़ जाना पड़ेगा। इसको ध्यान में रखकर नौनिहालों को नई शिक्षा नीति के साथ जोड़ते हुए उन्हें उसी उम्र से खेल-खेल में पढ़ाई की आदत डालने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सुपरवाइजर को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसकी शुरूआत वाराणसी के सेवापुरी से हो चुकी है। वे मास्टर ट्रेनर पुरे प्रदेश में सुपरवाइजरों को प्रशिक्षित करेंगे।

स्वाती सिंह ने कहा कि केन्द्र व राज्य की सरकार महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति भी विशेष सजग है। हमेशा उन्हें जागरूक करने से लेकर गर्भ धारण के समय चेकअप आदि की समुचित व्यवस्था की गयी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser