विश्व दिव्यांगजन दिवस आज, सीएम योगी करेंगे पुरस्कृत:दिव्यांगों व दिव्यांगता के लिए काम करने वाले लखनऊ के दो समेत 16 होंगे सम्मानित

लखनऊ7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मोहान रोड स्थित डा.शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में लखनऊ के दो समेत प्रदेश के 16 दिव्यांगों को भी  पुरस्कृत करेंगे। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मोहान रोड स्थित डा.शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में लखनऊ के दो समेत प्रदेश के 16 दिव्यांगों को भी  पुरस्कृत करेंगे।

विश्व दिव्यांग दिवस पर शुक्रवार को मोहान रोड़ स्थित ड़ा. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्व विद्यालय में राज्यस्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा किया गया है। पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री दिव्यांगता के क्षेत्र के उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मोहान रोड स्थित डा.शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में लखनऊ के दो समेत प्रदेश के 16 दिव्यांगों को भी पुरस्कृत करेंगे।

इनको किया जाएगा सम्मानित

इसमें लखनऊ के लव कुमार अवस्थी और शगुन सिंह के नाम भी शामिल हैं। जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी कमलेश ने बताया कि समारोह में बदायूं के अजय कुमार, महराजगंज के नागेन्द्र कुमार, इटावा आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय की नीतू द्विवेदी, इरफाना तारीख और धीरज श्रीवास्तव गोरखपुर, डॉ. सी तुलसीदास और प्रो. मंगला कपूर वाराणसी, जीया राय आजमगढ़, सौरभ तिवारी डुमरियागंज और रति मिश्रा बांसी सिद्धार्थनगर को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा दिव्यांगजनों के लिए काम करने वाली संस्थाएं कैफेबिटिली फाउंडेशन वाराणसी, भागीरथ सेवा संस्थान गाजियाबाद और प्रेमधाम चैरिटेबल सोसाइटी बिजनौर का भी सम्मान किया जाएगा।

इसलिए मनाया जाता है विश्व दिव्यांग दिवस
दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की 1992 में हुई आम बैठक में तीन दिसंबर को विश्व दिव्यांग दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। डा.शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के कुलसचिव अमित कुमार सिंह ने बताया कि दिव्यांगता के बावजूद उत्कृष्ट कार्य करने वालों का हौसला बढ़ाने के लिए यह तीन दिसंबर को हर वर्ष पुरस्कार दिया जाता है। इस क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को भी पुरस्कृत करने का भी प्रावधान है।

खबरें और भी हैं...