यूपी सरकार का बड़ा ऐलान:कल्याण सिंह के नाम होगा लखनऊ कैंसर संस्थान और बुलंदशहर का मेडिकल कॉलेज, CM योगी ने लिया फैसला

लखनऊ3 महीने पहले

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के सम्मान में यूपी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में कैंसर संस्थान और बुलंदशहर में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज का नाम कल्याण सिंह के नाम पर करने का फैसला लिया है। पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का 21 अगस्त की देर शाम 89 साल की उम्र में लखनऊ के SGPGI में निधन हो गया था। वे दो माह से अस्पताल में भर्ती थे। 23 अगस्त को बुलंदशहर में गंगा किनारे उनका अंतिम संस्कार किया गया था।

6 सड़कों का नाम भी कल्याण मार्ग करने का ऐलान किया था

पूर्व सीएम कल्याण सिंह 'बाबू जी' को श्रद्धांजलि देने के लिए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दो दिन पहले ही अयोध्या समेत 6 जिलों की एक-एक सड़कों का नाम कल्याण सिंह को समर्पित करने का ऐलान किया था। इसके मुताबिक, अयोध्या में राम मंदिर की तरफ जाने वाली सड़क 'कल्याण सिंह मार्ग के नाम से जानी जाएगी। इसके अलावा लखनऊ, बुलंदशहर, एटा, अलीगढ़ और प्रयागराज में भी एक-एक सड़क का नाम पूर्व सीएम के नाम पर रखा जाना है। डिप्टी सीएम के मुताबिक, इस प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट से पास करा दिया जाएगा।

बाबरी ढांचा गिराए जाने के दौरान कल्याण सिंह यूपी के मुख्यमंत्री थे
कल्याण सिंह यूपी में भाजपा के पहले सीएम थे। उन्होंने पहली बार सीएम बनने के बाद मंत्रिमंडल के साथ सीधे अयोध्या में जाकर राम मंदिर बनाने की शपथ ली थी। 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी ढांचा गिराए जाने के दौरान कल्याण सिंह यूपी के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने कारसेवकों पर गोली चलाने की अनुमति नहीं दी थी। प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, BJP अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई बड़ी हस्तियों ने लखनऊ आकर पूर्व CM के अंतिम दर्शन किए थे। इसके बाद अलीगढ़ में सोमवार को उनका अंतिम संस्कार हुआ।

खबरें और भी हैं...