• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Zika Update One More Positive Case In Lucknow,On Friday, Zika Virus Was Confirmed In The Girl, The Total Number Of Infected People Reached 6 In Lucknow.

लखनऊ में एक और मरीज मिला जीका संक्रमित:कुल संक्रमितों की संख्या हुई 6, कांटेक्ट ट्रेसिंग से आया पकड़ में

लखनऊएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को लखनऊ की एक युवती में जीका वायरस की पुष्टि हुई। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को लखनऊ की एक युवती में जीका वायरस की पुष्टि हुई।

यूपी में जीका वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है।शुक्रवार को लखनऊ में एक अन्य मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। लखनऊ के सफदलबाग इलाके में युवती में जीका वायरस की पुष्टि होने के बाद से इलाके में हड़कंप का माहौल है। वही, स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की माने तो संक्रमित युवती का सैंपल सर्विलांस के तहत पकड़ में आया है और यह कांटेक्ट ट्रेसिंग के केस है, इसलिए इसके सोर्स को लेकर कोई संशय नही है।

लखनऊ में संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 6

लखनऊ में अब आधा दर्जन जीका वायरस संक्रमित मरीज हो गए है। वायरस लगातार पैर पसार रहा है। वही स्वास्थ्य विभाग भी लगातार मिल रहे केस से सकते में है। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि 17 नवंबर को CHC टीम ने सफदलबाग इलाके में 33 लोगों के नमूने लिए थे। KGMU में सैंपल की जांच होने के बाद एक युवती में जीका वायरस की पुष्टि हुई। युवती अभी असिम्प्टोमैटिक है पर उसकी स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।

सर्विलांस के जरिए सैंपल किया था कलेक्ट

लखनऊ में यह पहला मामला है जो सर्विलांस के तहत पकड़ में आया है। इससे पहले लक्षणों के बाद विभिन्न अस्पतालों की ओपीडी पहुंचे मरीजों में बीमारी का पता चला था। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल के मुताबिक मरीज को आइसोलेशन में भेजते हुए मच्छरदानी में ही रहने की हिदायत दी गई है। जीका प्रभावित क्षेत्र में फागिंग हो रही है और एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है।

प्रदेश में अब तक 102 मरीज हुए रिकवर

प्रदेश के संचारी रोग के प्रभारी निदेशक डॉ. जीएस बाजपेई ने बताया कि जीका संक्रमित मामलें तेजी से रिकवर भी हो रहे है। अब तक 102 मरीज संक्रमण को मात देकर जीका से मुक्त हो चुके है। कन्नौज व उन्नाव दोनों ही जिलों के मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद यह जिले संक्रमण मुक्त है। वही कानपुर में भी केस लगातार कम हुए है।