महोबा में चौपाल आयोजित कर हुई जन सुनवाई:ग्राम धवारी मे मंडलायुक्त ने ग्रामीणों की सुनी समस्याएं, अधिकारियों को समस्या का निस्तारण करने के दिए गए हैं निर्देश

महोबा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महोबा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों समस्याएं निस्तारित करने के निर्देश दिए गए हैं। तत्क्रम में आज विकासखंड चरखारी के ग्राम पंचायत धवारी में मंडलायुक्त चित्रकूट धाम बांदा दिनेश कुमार सिंह द्वारा जिलाधिकारी मनोज कुमार की उपस्थिति में ग्राम का भ्रमण एवं चौपाल आयोजित कर जनसुनवाई की गयी।

कार्रवाही अमल में लायी जाए
जनसुनवाई करते हुए मंडलायुक्त द्वारा लेखपाल सहित राजस्व विभाग के अन्य कर्मचारियों व अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए कि ग्राम सभा की तालाब, चकरोड व अन्य सार्वजनिक भूमि पर से अवैध कब्जे तुरंत हटाये जाने के लिए अभियान चलाए जाएं। जो भी कब्जा न छोड़े उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाही अमल में लायी जाए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र पूरी क्षमता के साथ संचालित किए जाएं 0-6 वर्ष के बच्चों का नाम आंगनबाड़ी केंद्र में लिखाया जाए।सभी स्थानीय कर्मचारी गण रोस्टर के मुताबिक पंचायत सचिवालय में बैठकर लोगों की समस्याओं का निपटारा करें।

किसानों को किसान सम्मान निधि योजना
उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शौचालय, आवास, पेंशन, राशन, सड़क, बिजली, पानी आदि के से सम्बंधित लोगों की शिकायतों का त्वरित निदान किया जाए। कहाकि तेज गर्मी पड़ने लगी है किसी भी गांव में पेयजलापूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव के सभी किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से आच्छादित किया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे। सभी परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट टीवी लगवाए जाएं तथा गौशालाओं में गौवंश के उचित रखरखाव के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जाएं।

पुलिस निष्पक्ष रूप से कार्य करे
उन्होंने कहा कि कोई भी गौवंश भूख और प्यास ने नहीं मरना चाहिए। इस दौरान उन्होंने सभी ग्रामवासियों से नशा छोड़ने की अपील की और कहा कि किसान बन्धु खेत तालाब योजना का लाभ लें और खेत का पानी खेत में ही संरक्षित करें। उन्होंने कहा कि पुलिस निष्पक्ष रूप से कार्य करे और अपने क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था कायम रखें। जन चौपाल में खरेला के सियाराम पुत्र द्वारका द्वारा दिए गए प्रार्थना पत्र में मंडलायुक्त ने पाया कि 2020 से मृतक कि वरासत अब तक नहीं हुई है। इस पर मंडलायुक्त ने सम्बंधित लेखपाल शैलेन्द्र कुमार पर कठोर कार्रवाई करने हेतु उपजिलाधिकारी चरखारी कोनिर्देशित किया।

1 लाख से ऊपर विद्युत देय बकाया
ग्रामीणों के द्वारा विद्युत् विभाग के लाइन मैन के द्वारा वसूली कि शिकायत पर लाइनमैन की सेवा समाप्त करने का निर्देश अधिशाषी अभियंता विद्युत को दिए और कहा कि इस प्रकार की पुनरावृत्ति जनपद में दोबारा नहीं होनी चाहिए तथा ग्राम धवारी के 1 लाख से ऊपर विद्युत देय बकाया वाले 28 लोगों से कहा कि वे अपना बिल 01 सप्ताह मे जमा करा दें अन्यथा एफ.आई.आर. कराकर अग्रिम कार्यवाही कि जाएगी। जन चौपाल में सीडीओ डॉ हरिचरन सिंह, पीडी चित्रसेन सिंह, एसडीएम चरखारी अरुण कुमार दीक्षित,डीपीआरओ संतोष कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी अशोक कुमार आदि अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...