बरसाना सीएचसी में सिजेरियन ऑपरेशन शुरू:दो महिलाओं की कराई डिलीवरी, हॉस्पिटल के कर्मचारियों ने बांटी मिठाई

गोवर्धन, मथुरा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बरसाना सीचसी में पहली बार गर्भवती महिलाओं के लिए सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा शुरू की गई। शनिवार को महिला चिकित्सक ने पहले ऑपरेशन में बेटा और दूसरे ऑपरेशन में बेटी का जन्म करवाया। ऑपरेशन के बाद जच्चा और बच्चा दोनों ही पूर्णरूप से स्वस्थ हैं। अस्पताल में इस सुविधा के शुरू होने से क्षेत्रीय लोगों ने खुशी जताकर मिठाई बांटी।

सीएचसी बरसाना में शनिवार को महिला चिकित्सक डॉक्टर रत्नेश सारस्वत ने अनामिका का पहला ऑपरेशन कर बच्चे को जन्म दिलाया। इसके बाद बरसाना निवासी सीमा यादव का ऑपरेशन कर बच्ची को जन्म दिलाया। ऑपरेशन के बाद जच्चा–बच्चा दोनों ही पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं। सिजेरियन के दौरान महिला डॉक्टर रत्नेश सारस्वत के अलावा डॉक्टर दिलीप, ओटी टेक्नीशियन रिंकू, महिला नर्स कृष्णा एवं लक्ष्मी आदि का विशेष सहयोग रहा।

क्षेत्र में पहली बार सिजेरियन सुविधा के शुरू होने पर क्षेत्र एवं हॉस्पिटल के कर्मचारियों ने खुशी जताते हुए मिठाई बांटी। सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर मनोज वशिष्ठ ने कहा कि निजी अस्पताल सिजेरियन डिलीवरी के लिए 15 से 50 हजार रुपये का चार्ज वसूलते हैं। सीएचसी पर यह सुविधा प्राप्त होने से क्षेत्र के लोगों को बहुत फायदा होगा। सिजेरियन से संबंधित सभी जांच व दवाएं पूर्ण रूप से नि:शुल्क रहेंगी वहीं जच्चा–बच्चा को तीन से पांच दिन तक हॉस्पिटल में एडमिट करने के बाद डिस्चार्ज किया जाएगा। साथ ही जननी सुरक्षा के तहत मिलने वाले चौदह सौ रुपए एवं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पांच हजार रुपए भी दिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...