वीडियो बनाते समय दुर्लभ प्रजाति के एक सांप की मौत:दो युट्यूबर के खिलाफ मांट थाने में पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज

मांट11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

यू ट्यूब पर व्युअर बढ़ाने को दो यू ट्यूबर पर सांपों की जिंदगी से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया गया है। इसमें एक सांप की मौत हो गई। इस मामले में जौनपुर की रेस्क्यू टीम के सदस्य ने मांट थाने में वन्य जीव संरक्षण और पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है।

थाना क्षेत्र के गांव नगला सीरिया निवासी रवि यू-ट्यूबर है। उसने गत वर्ष 3 सितंबर को यू ट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया था। इसमें गांव के ही एक कुआं से इस्पेक्टिकल कोबरा को रेस्क्यू करते हुए दिखाया गया था। कुछ दिन बाद ही इसी कुआं के अंदर से जौनपुर जिले के बेलापुर बक्सा निवासी यू ट्यूबर मुरलीधर यादव ने 13 सांपों को रेस्क्यू करने का वीडियो 31 अक्तूबर को यू ट्यूब पर अपलोड किया। इस मामले में जीव जन्तु व पर्यावरण को बचाने का काम करने वाली जौनपुर रेस्क्यू टीम के सदस्य संदीप यादव निवासी खुशहूपुर, जौनपुर का दावा है कि इतने कम अंतराल में एक ही कुआं में इतने सांप नहीं गिर सकते। इसमें 10 कामन करैत, दो इंडियन इस्पेक्टिकल कोबरा व एक धामण का रेस्क्यू दिखाया गया था। आरोप है कि यू ट्यूब पर व्युअर पाने के लिए ग्रामीण, छात्र व पुलिस को मुरलीधर व रवि ने एकत्रित कर लिया, इसमें कोई दुर्घटना भी हो सकती थी। इस वीडियो में कई सांपों को आपस में लड़ते हुए दिखाया गया लेकिन किसी सांप को चोट नहीं आयी। इससे साफ है कि सभी सांपों के शायद दांत तोड़ दिए गए थे।

दुर्लभ प्रजाति के सांप करैत की मौत हो गयी

वहीं उसने दावा किया है कि रेस्क्यू के दौरान दुर्लभ प्रजाति के सांप करैत की मौत हो गयी। संदीप यादव ने दोनों यू ट्यूबर के खिलाफ वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम की धारा 9 व 51, पशुओं के खिलाफ क्रूरता का निवारण अधिनियम व आईपीसी की धारा 429 के तहत मांट थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

खबरें और भी हैं...