मथुरा में स्वतंत्रता दिवस की धूम:वृंदावन में लगाया गया 110 फीट का तिरंगा, वृद्धाश्रम में 101 साल की बुजुर्ग ने फहराया तिरंगा

मथुरा2 महीने पहले

स्वतंत्रता दिवस के 75वीं वर्ष गांठ के अवसर पर कान्हा की नगरी में धूम मची हुई है। यहां जगह-जगह पर ध्वजारोहण किया गया। वृंदावन में नगर निगम ने 110 फीट का ऊंचा तिरंगा लगाया। वृद्धाश्रम में 101 साल की बुजुर्ग महिला ने झंडा फहरा कर आजादी का जश्न मनाया।

गांधी पार्क में लगाया 110 फीट का तिरंगा
मथुरा वृंदावन नगर निगम ने वृंदावन के रंगनाथ मंदिर रोड स्थित गांधी पार्क में 110 फीट ऊंचा राष्ट्र ध्वज लगाया। इस तिरंगा झंडा का स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अनावरण किया गया। नगर निगम के मेयर मुकेश आर्य बंधु और नगरायुक्त अनुनय झा ने इस तिरंगा झंडा का संयुक्त रूप से अनावरण किया। इससे पहले नगर निगम मथुरा के होली गेट पर भी 100 फीट ऊंचा राष्ट्र ध्वज लगा चुका है।

वृंदावन के गांधी पार्क में लगाया गया 110 फीट ऊंचा तिरंगा।
वृंदावन के गांधी पार्क में लगाया गया 110 फीट ऊंचा तिरंगा।

वृद्धाश्रम में हुआ ध्वजारोहण
वृंदावन के वृद्धाश्रम में भी आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। यहां रह रही निराश्रित और विधवा माताओं ने तिरंगा झंडा लहराया। अखिल भारतीय महिला परिषद द्वारा संचालित ओल्ड एज होम में पहले राष्ट्र ध्वज लहराया इसके बाद राष्ट्र गान गाया गया। इस आश्रय सदन में करीब 50 माता रह रही हैं।

महिला यहां 30 साल से रह रहीं हैं। पश्चिम बंगाल की रहने वाली कनक लता ने ध्वजारोहण किया तो सभी लोग भारत माता की जय और वन्दे मातरम के नारे लगाने लगे। इस दौरान निकाली गई तिरंगा यात्रा में इन माताओं ने जमकर डांस भी किया।

ओल्ड एज होम में 101 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने तिरंगा फहराकर स्वतन्त्रता दिवस मनाया
ओल्ड एज होम में 101 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने तिरंगा फहराकर स्वतन्त्रता दिवस मनाया

कलेक्ट्रेट पर डीएम ने किया ध्वजारोहण
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी नवनीत चहल ने कलेक्ट्रेट परिसर पर ध्वजारोहण किया। राष्ट्र ध्वज फहराने के बाद राष्ट्र गीत गाया गया। इसके बाद सभी ने देश की एकता और अखंडता बनाए रखने की शपथ ली। इस दौरान सभी अपर जिलाधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम और कलेक्ट्रेट कर्मी मौजूद रहे।

कलेक्ट्रेट पर डीएम ने राष्ट्र ध्वज फहराया
कलेक्ट्रेट पर डीएम ने राष्ट्र ध्वज फहराया

एसएसपी ने दी राष्ट्र ध्वज को सलामी
मथुरा पुलिस लाइन पर भी ध्वजारोहण किया गया। यहां एसएसपी ने राष्ट्रगान के साथ राष्ट्र ध्वज को सलामी दी। इसके बाद आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 2016 में जवाहर बाग कांड में शहीद हुए एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी और एस ओ संतोष यादव के नाम से अमर शहीद मुकुल भवन, अमर शहीद मुकुल द्वार,अमर शहीद संतोष सभागार व अमर शहीद संतोष द्वार का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर अमर शहीद मुकुल द्विवेदी और अमर शहीद संतोष यादव के परिवारीजन को सम्मानित भी किया गया।

एसएसपी ने राष्ट्र ध्वज फहराकर सलामी दी।
एसएसपी ने राष्ट्र ध्वज फहराकर सलामी दी।