पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नगर निगम को आई बंदरों की याद:15 दिन में पकड़े जाएंगे 2000 बन्दर , मथुरा वृन्दावन में बन्दर हैं बड़ी समस्या

मथुरा21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मथुरा में समस्या बन चुके बंदरों को पकड़ने की आखिर नगर निगम को याद आ गयी - Dainik Bhaskar
मथुरा में समस्या बन चुके बंदरों को पकड़ने की आखिर नगर निगम को याद आ गयी

मथुरा वृन्दावन में बड़ी समस्या बन चुके बंदरों ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया हैं । इस मुद्दे को लेकर कई बार लोगों ने आंदोलन किये तो जनप्रतिनिधियों से समस्या निस्तारण की माँग भी की । लगातार विकराल होती जा रही बंदरों की समस्या को लेकर आखिरकार नींद में सोए मथुरा वृन्दावन नगर निगम को याद आ ही गयी और उसने ऊंट के मुँह में जीरा वाली कहावत को चरितार्थ करते हुए 2000 बन्दर पकड़ने का ठेका उठा दिया ।

यहाँ ज्यादा हैं बंदरों का आतंक

बंदरों के आतंक की बात की जाए तो वैसे तो पूरे मथुरा वृन्दावन में इनका खौफ हैं । लेकिन कुछ खास इलाके ऐसे हैं जहाँ से लोगों को निकलने के लिए या तो हाथ में डंडा लेना पड़ता हैं या फिर ईंट । मथुरा शहर के होलीगेट , द्वारिकाधीश , चौविया पाडा , चौक बाजार , मंडी रामदास ,घीया मंडी के अलावा वृन्दावन के बाँके बिहारी , अठखम्भा , लोई बाजार , सेवाकुंज , निधिवन , पत्थरपुरा , गोपीनाथ बाजार ऐसे इलाके हैं जहाँ बंदरों ने लोगों का जीना दुश्वार कर रखा हैं ।

चश्मा ले जाने में हैं एक्सपर्ट वृन्दावन के बन्दर

धर्म नगरी वृन्दावन में बंदरों का आतंक हैं कि आप यहाँ चश्मा लगाकर पैदल सड़कों से नहीं गुजर सकते। यह बन्दर इतने एक्सपर्ट हैं कि पलक झपकते ही आपका चश्मा ले जाते हैं । इतना ही नहीं यह बन्दर पर्स, मोवाइल ले जाने में भी एक्सपर्ट हैं । जब तक लोग कुछ समझ पाएं उससे पहले यह बन्दर चश्मा , पर्स और मोवाइल यह बन्दर बड़ी सफाई से गायब कर देते हैं । जिसे वापस लाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती हैं ।

नगर निगम ने बंदरों को पकड़ने का उठाया ठेका

बंदरों की समस्या से अजीज लोग अजीज आये तो उन्होंने अपनी आवाज उठाई । मथुरा में लोगों ने अभियान शुरू किया तो नगर निगम ने लोगों के आक्रोश को शांत करने के लिए बंदरों के पकड़ने का ठेका उठाते हुए बन्दर पकड़ना शुरू कर दिया । 15 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान में 2000 बंदरों को पकड़ा जाएगा । अभी तक निगम ने करीब 350 बन्दर पकड़ लिए हैं । एक अनुमान के मुताबिक मथुरा वृन्दावन में बंदरों की संख्या करीब 50 हजार से ज्यादा हैं । जिसमें से सिर्फ 2000 बन्दर पकड़े जाने से कुछ लोग निगम की कार्यवाही पर सवाल उठा रहे हैं । लेकिन वहीं कुछ लोग कह रहे हैं कि चलो कुछ ही सही निगम को याद तो आई ।

खबरें और भी हैं...