• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Mathura
  • Security Alert In Mathura: After Terrorists Were Caught In Lucknow Many Intelligence Agencies Including NSG Were Active For 24 Hours In Shri Krishna Birthplace

मथुरा में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था:लखनऊ में आतंकियों के पकड़े जाने के बाद श्रीकृष्ण जन्मस्थान में एलर्ट, NSG समेत कई खुफिया एजेंसी 24 घंटे सक्रिय

मथुरा5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीकृष्ण जन्मस्थान की सुरक्षा व्यवस्था में पैरा मिल्ट्री फोर्स, सिविल पुलिस के अलावा कई खुफिया एजेंसी 24 घंटे सक्रिय रहती हैं।  - Dainik Bhaskar
श्रीकृष्ण जन्मस्थान की सुरक्षा व्यवस्था में पैरा मिल्ट्री फोर्स, सिविल पुलिस के अलावा कई खुफिया एजेंसी 24 घंटे सक्रिय रहती हैं। 

लखनऊ में पकड़े गए आतंकियों के पास से मिले धार्मिक स्थलों के नक्शे मिलने से मथुरा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान, बांके बिहारी मंदिर समेत अन्य प्रमुख मंदिरों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहती हैं। यहां मंदिर परिसर और आसपास के क्षेत्र को रेड, ग्रीन और यलो जोन में बांटा गया हैं। श्रीकृष्ण जन्मस्थान की सुरक्षा व्यवस्था में पैरा मिल्ट्री फोर्स, सिविल पुलिस के अलावा कई खुफिया एजेंसी 24 घंटे सक्रिय रहती हैं।

मंदिरों के आसपास होटलों पर रखी जा रही नजर
आतंकियों के पकड़े जाने के बाद मंदिरों के आसपास होटल, ढाबों पर नजर रखी जा रही हैं। पुलिस कर्मी होटल, ढाबों पर चैकिंग कर रहे हैं। SP सुरक्षा आनंद कुमार ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर पहले से ही सुरक्षा व्यवस्था रहती हैं। आतंकियों के पकड़े जाने के बाद सतर्कता बरती जा रही हैं। होटल, ढाबों पर चेकिंग की जा रही हैं।

बांके बिहारी मंदिर पर स्पेशल कमांडों ने देखी सुरक्षा व्यवस्था
विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर पर भी आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है। नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG)की स्पेशल टीम का निरीक्षण भी इसी बात की तरफ इशारा कर रहा है। रविवार को लखनऊ में ATS द्वारा पकड़े गए दो आतंकियों ने यूपी में किसी बड़े हमले का खुलासा भी किया है। वृंदावन का प्रसिद्ध ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर लंबे समय से आतंकियों की हिट लिस्ट में शामिल है। गृह मंत्रालय की खुफिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा भी किया गया था। उस समय सरकार ने मंदिर की सुरक्षा को लेकर फुलप्रूफ प्लान भी तैयार कराया था। 2017 में मिलट्री इंटेलिजेंस टीम ने मंदिर का कई बार बारीकी से निरीक्षण किया था। पिछले शनिवार को NSG की 10 सदस्यीय टीम ने मंदिर का बारीकी से निरीक्षण किया। मंदिर के सभी एंट्री व एक्जिट पॉइंट को देखा। हर एंगल से फोटोग्राफी की। सूत्र बताते है कि टीम ने मंदिर में लगातार बढ़ रही भीड़ से होने वाले जमावड़े पर चिंता जाहिर की है। खासतौर पर मंदिर के आसपास संकरी गलियां व रिहायशी मकान भी चिंता का विषय है। NSG की टीम के साथ मंदिर प्रबंधक व बांकेबिहारी पुलिस चौकी इंचार्ज शैलेंद्र शर्मा भी साथ रहे। मगर स्पेशल कमांडों के मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था के परखने पर कोई भी अधिकारी कुछ भी बताने को तैयार नहीं हैं।

नेशनल सिक्योरिटी गार्ड की स्पेशल टीम ने किया था पिछले शनिवार को बांके बिहारी मंदिर का निरीक्षण
नेशनल सिक्योरिटी गार्ड की स्पेशल टीम ने किया था पिछले शनिवार को बांके बिहारी मंदिर का निरीक्षण

रेलवे स्टेशन पर भी मुस्तैद हुई रेलवे पुलिस
आतंकी एलर्ट के बाद मथुरा जंक्शन पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी हैं। रेलवे सुरक्षा बल RPF चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही हैं। मथुरा स्टेशन पर आने और जाने वाली ट्रेनों में चेेकिंग की जा रही हैं। RPF थाना प्रभारी सीबी प्रसाद ने बताया कि RPF पुलिस कर्मियों को एलर्ट कर दिया गया हैं। स्टेशन पर आने जाने वाले हर यात्री की चेेकिंग की जा रही हैं।

खबरें और भी हैं...