मथुरा के हाथी अस्पताल पहुंची नेत्रहीन हथिनी:सितारों ने सोशल मीडिया पर चलाया था अभियान, बॉलीवुड के सहयोग से हथिनी को मिल रहा इलाज

मथुरा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाइल्डलाइफ एसओएस के हाथी अस्पताल में चल रहा है हथिनी का इलाज। - Dainik Bhaskar
वाइल्डलाइफ एसओएस के हाथी अस्पताल में चल रहा है हथिनी का इलाज।

बॉलीवुड हस्तियों ने 60 साल बुजुर्ग और नेत्रहीन हथिनी "नीना" को समर्थन देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। नेत्रहीन हाथियों को दुर्व्यवहार से बचाने के लिए बनाई गई याचिका पर 60,000 से अधिक हस्ताक्षर एकत्र किए गए। जिसके बाद उसे मथुरा के हाथी अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया है।

कई बीमारियों से ग्रसित हैं नीना हथिनी

नीना हथनी दोनों आंखों से नेत्रहीन है और गंभीर गठिया, लंगड़ापन एवं अपक्षयी जोड़ों के रोग से पीड़ित है। उसके बिगड़ते स्वास्थ्य और गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे तत्काल इलाज की ज़रूरत थी। वाइल्ड लाइफ एसओएस और वन विभाग ने नीना को तत्काल उपचार और देखभाल के लिए मथुरा के हाथी अस्पताल लेकर आए। 60 साल की हथिनी नीना का इस्तेमाल जीवन भर सड़कों पर भीख मांगने के साथ-साथ शादियों में जुलूस के लिए भी किया जाता रहा।

नुकीली जंजीरों में बांध कर रखा जाता था हथिनी को

नीना हथिनी के महावत द्वारा अंकुश की तीखी नोक की मदद से अंधी हथिनी को व्यस्त यातायात, शादी समारोह में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता रहा। जब नीना हथिनी काम पर नहीं जाती थी तो उसे नुकीली जंजीर से कसकर बांध दिया जाता था। महामारी के दौरान भी जब शादियों में भीड़ पर प्रतिबंध था, इस अंधी हथनी को बारात में इस्तेमाल किया जाता रहा एवं सड़कों पर भी भीख मांगने के लिए मजबूर किया जाता रहा। नीना को अपने पूरे जीवन में कभी भी उचित चिकित्सा उपचार नहीं मिला।

नुकीली जंजीरों में बांध कर रखा जाता था हथिनी को
नुकीली जंजीरों में बांध कर रखा जाता था हथिनी को

सोशल मीडिया पर चलाया बॉलीवुड ने अभियान

अथिया शेट्टी, श्रुति हसन, रणदीप हुड्डा, विवेक ओबरॉय, आदिल हुसैन, रमोना एरिना, पिया त्रिवेदी, बानी जे, पूजा बत्रा, सुचित्रा पिल्लई, जिम सर्भ जैसी कई बॉलीवुड हस्तियां ने और यहां तक ​​कि लोकप्रिय अमेरिकी टीवी श्रृंखला- "मॉडर्न फैमिली" स्टार नोलन गोल्ड, नीना की मदद करने के लिए याचिका पर हस्ताक्षर करने और अपने संबंधित सोशल मीडिया अकाउंट पर इसे साझा करके अपना समर्थन दिखाने के लिए शामिल हुए।

वाइल्ड लाइफ एसओएस के हाथी अस्पताल में चल रहा इलाज

मथुरा स्थित वाइल्ड लाइफ एसओएस के हाथी अस्पताल में नेत्रहीन हथिनी नीना को अनुभवी पशु चिकित्सकों देखरेख में इलाज चल रहा है। वाइल्ड लाइफ एसओएस के पशु-चिकित्सा सेवाओं के उप-निदेशक, डॉ इलियाराजा ने बताया नीना हथनी अपक्षयी जोड़ों के रोग से पीड़ित है। जिसके कारण उसके पीछे के पैरों में तकलीफ है। अधिक भार उठाने के कारण उसके आगे के पैर भी प्रभावित हुए हैं। दोनों आंखें भी पूरी तरह से खराब हो गई हैं। फिलहाल उसका इलाज चल रहा है।

खबरें और भी हैं...