मथुरा में अहेरिया भील सेना का प्रदर्शन:शांति मार्च निकालकर किया प्रदर्शन, तहसीलदार को दिया राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन

मथुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तहसील पर किये गए प्रदर्शन के दौरान भारतीय अहेरिया भील सेना के राष्ट्रीय महासचिव केपी सिंह राणा ,हरियाणा प्रदेश उपाध्यक्ष विजय अहेरिया सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बच्चे मौजूद रहे - Dainik Bhaskar
तहसील पर किये गए प्रदर्शन के दौरान भारतीय अहेरिया भील सेना के राष्ट्रीय महासचिव केपी सिंह राणा ,हरियाणा प्रदेश उपाध्यक्ष विजय अहेरिया सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बच्चे मौजूद रहे

मथुरा के छाता तहसील में मंगलवार को भारतीय अहेरिया भील सेना ने विरोध प्रदर्शन किया। अहेरिया भील सेना ने प्रदर्शन के दौरान राष्ट्रपति के नाम तहसीलदार को ज्ञापन दिया और मांग की कि उनको भी अन्य समाज की तरह मूलभूत सुविधाएं मिलें।

ज्ञापन से पहले निकाली रैली

मंगलवार को भारतीय अहेरिया भील सेना के बैनर तले कस्बा छाता में एक रैली निकाली गई । उसके बाद सभी एकत्र होकर छाता तहसील के प्रांगण में पहुंचे। जहां पर अहेरिया समाज के लोगों ने मिलकर राष्ट्रपति के नाम तहसीलदार छाता को एक ज्ञापन सौंपा । इस ज्ञापन में मांग की गई कि उनके जाती प्रमाण पत्र बनाये जाएं और रहने के लिए मकान उपलब्ध कराए जाएं।

बच्चों की शिक्षा की तरफ ध्यान दे सरकार

भारतीय अहेरिया भील सेना के संयोजक वासुदेव अहेरिया ने बताया कि 13 वीं शताब्दी अलाउद्दीन खिलजी के जमाने से लेकर औरंगजेब अकबर के जमाने तक अहेरिया जातियों के लोगों ने मुगलों से डटकर लड़ाई लड़ी और अपनी बेटी और चोटी की शान की खातिर अहेरिया जाति जंगलों में चली गई। क्योंकि उन्होंने जंगलों में जाना उचित समझा और अपना धर्म परिवर्तन नहीं किया। तभी से यह जाति घुमंतू बन गई और आज तक भी इस जाति का कोई भी जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाया जाता। जबकि इस स्वतंत्र भारत में सभी को जीने का अधिकार है उन्हें कोई रहने का मकान नहीं दिया जाता उनके बच्चे आज भी अशिक्षित हैं उनके बच्चे स्वतंत्र भारत में शिक्षित होना चाहते हैं पढ़ लिख कर योग्य बनना चाहते हैं लेकिन उनकी तरफ सरकार कोई भी ध्यान नहीं दे रही।

नहीं हुआ समाधान तो करेंगे जिला अधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन

प्रदर्शन में शामिल लोगों ने बताया कि अगर जल्द ही उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो जिलाधिकारी कार्यालय मथुरा पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा । इस बारे में छाता तहसीलदार विवेक जी यादव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति के नाम अहेरिया जाति के लोगों ने अपनी मांगों को लेकर एक ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन को लेकर शासन तक पहुंचाया जाएगा और उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

प्रदर्शन में महिलाएं और बच्चे भी हुए शामिल

पैदल मार्च और तहसील पर किये गए प्रदर्शन के दौरान भारतीय अहेरिया भील सेना के राष्ट्रीय महासचिव केपी सिंह राणा ,हरियाणा प्रदेश उपाध्यक्ष विजय अहेरिया सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बच्चे मौजूद रहे।