मथुरा...दुर्गा नवमी पर भक्तों ने की मां की आराधना:देवी मंदिरों पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, घरों पर हुआ कन्या पूजन

मथुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शारदीय नवरात्रों के अवसर पर ब्रज भूमि देवीमय हो गयी। ब्रज के देवी मंदिरों पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किये गए - Dainik Bhaskar
शारदीय नवरात्रों के अवसर पर ब्रज भूमि देवीमय हो गयी। ब्रज के देवी मंदिरों पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किये गए

ब्रज भूमि में नवरात्रि के अंतिम दिन दुर्गा नवमी के अवसर पर देवी मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब। भक्त मां देवी की जयजयकार करते नजर आए। घर घर में कन्या लांगुरा को प्रसाद अर्पित कर पूजन अर्चन किया गया।

देवी मंदिरों में हुए विभिन्न आयोजन

ब्रज के देवी मंदिरों पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किये गए। कहीं मां का भव्य फूल बंगला सजाया गया तो कहीं छप्पन भोग लगाए गए। हर तरफ देवी भजनों की गूंज सुनाई दे रही थी। दुर्गा पंडालों में मां के जगराते हुए तो भव्य आरती भी की गई।

मदन मोहन मंदिर में दी बलि

वृंदावन के प्राचीनतम मदन मोहन मन्दिर में शारदीय नवरात्रि के अवसर पर स्थापित की गई मां दुर्गा की आराधना बलि दे कर की गई। पुजारियों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य पहले पेठे के फल की बलि दी और उसके बाद 108 नारियल मां के समक्ष फोड़े गए।

ऊर्जा मंत्री ने भी की मां भगवती की आराधना

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और मथुरा वृंदावन से विधायक श्री कांत शर्मा भी मां भगवती की भक्ति में डूबे नजर आए। ऊर्जा मंत्री ने अपने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर पहले विधि विधान से मां की पूजा अर्चना की और उसके बाद वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य हवन किया।शारदीय नवरात्रों के अंतिम दिन मां की अरदास लगाने के बाद ऊर्जा मंत्री में कन्या लांगुरा को भोजन कराया और फिर उनका पूजन किया।

ऊर्जा मंत्री ने अपने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर पहले विधि विधान से माँ की पूजा अर्चना की और उसके बाद वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य हवन किया
ऊर्जा मंत्री ने अपने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर पहले विधि विधान से माँ की पूजा अर्चना की और उसके बाद वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य हवन किया

कात्यायनी में हुई सन्धि आरती

शारदीय नवरात्र के अवसर पर राधा बाग स्थित कात्यायनी देवी मंदिर पर विशेष सन्धि आरती की गई। मुहूर्त के अनुसार होने वाली इस महा सन्धि आरती में भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा। मध्य रात्रि में 11 बजकर 58 मिनट पर शुरू हुई इस आरती के दर्शनों के लिए भक्त लालायित नजर आएं । नवरात्रों में अष्टमी के दिन माँ कात्यायनी की यह विशेष आरती मुहूर्त के अनुसार होती है। आरती के दर्शनों के लिए श्रद्धालु समय से पूर्व ही मन्दिर परिसर में पहुंच गए।

खबरें और भी हैं...