मथुरा के फायर कर्मियों को मिला सम्मान:उत्कृष्ट कार्य करने के लिए ग्रह मंत्रालय की तरफ से DG फायर ने किया सम्मानित

मथुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चीफ फायर ऑफिसर सहित 3 फायर मैन को ग्रह मंत्रालय की तरफ से DG फायर ने डिस्क और प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया - Dainik Bhaskar
चीफ फायर ऑफिसर सहित 3 फायर मैन को ग्रह मंत्रालय की तरफ से DG फायर ने डिस्क और प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मथुरा में दमकल विभाग में उत्कृष्ट कार्य करने वाले फायर कर्मियों को सम्मानित किया गया। चीफ फायर ऑफिसर सहित 3 फायर मैन को ग्रह मंत्रालय की तरफ से DG फायर ने डिस्क और प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया। फायर कर्मियों को मिले इस सम्मान से दमकल विभाग में खुशी की लहर है।

उत्कृष्ट सेवाओं के लिए मिला सम्मान

स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर मथुरा दमकल विभाग में तैनात चीफ फायर ऑफिसर प्रमोद शर्मा , फायर मैन भूदेव कुमार व विक्रम वीर बहादुर को उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। दमकल कर्मियों को पुलिस महानिदेशक अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और गृह रक्षक अविनाश चंद्रा ने ग्रह मंत्रालय की तरफ से डिस्क और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

प्रमोद शर्मा (चीफ फायर ऑफिसर)
प्रमोद शर्मा (चीफ फायर ऑफिसर)

एसएसपी ने 4 फायर मैन को किया सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एसएसपी मथुरा अभिषेक यादव ने भी दमकल विभाग में तैनात 4 दमकल कर्मियों को सम्मानित किया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एसएसपी ने अग्निशमन विभाग में तैनात चालक अजय प्रताप सिंह, शैलेंद्र सिंह ,अनौखे सिंह व अनीश अहमद को सम्मानित किया। एसएसपी ने इन सभी दमकल कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

दमकल कर्मियों ने बचाए थे बस में सवार लोग

पिछले वर्ष हुई मूसलाधार बारिश के बाद मथुरा शहर के भूतेश्वर बस स्टैंड के समीप रेलवे पुल के नीचे जलभराव हो गया था। यहां जलभराव की स्थिति यह हो गई कि वहां से निकल रही एक रोडवेज़ बस पानी में डूब गई। इस बस में सवार लोगों को बचाने के लिए दमकल कर्मियों ने चीफ फायर ऑफिसर प्रमोद शर्मा के नेतृत्व में जान की बाजी लगाते हुए सभी यात्रियों को सकुशल निकाल लिया था। इसके अलावा दमकल कर्मियों द्वारा आग में फंसे हुए लोगों को बचाना हो या फिर कोरोना के समय जगह जगह फायर टेंडर के जरिए सैनेटाइज करना सभी काम बखूबी पूरे किए।

6 महीने में 2 इंसान सहित 14 जीवों की बचाई जान

अग्नि शमन विभाग द्वारा मथुरा में 6 महीने के दौरान 408 जगह हुए अग्नि कांड में 2 मनुष्य और 12 पशुओं की जान बचाई। सूचना मिलने के बाद दमकल विभाग की टीम बिना मौका गंवाए घटना स्थल पर पहुंचती है। टीम के सदस्य तत्काल न केवल आग पर काबू पाते हैं बल्कि अग्नि कांड की वजह से फंसे लोगों का जीवन बचाने की भी कोशिश करते हैं। अग्नि शमन विभाग ने मथुरा में पिछले 6 महीने के दौरान 7 करोड़ 49 लाख 65 हजार 500 रुपए की संपत्ति को भी बचाया।

खबरें और भी हैं...