पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मथुरा में अनोखी शिव साधना:सावन महीने में किया जाएगा सवा करोड़ मिट्टी से बने शिवलिंगों का अभिषेक, पहले सोमवार को भक्तों ने बनाए 1 लाख शिवलिंग

मथुरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विश्व शांति सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट सचिव विजय शर्मा ने बताया कि प्रियाकान्तजू मंदिर पर एक माह के आयोजन में 21 अगस्त तक मिट्टी के सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग बनाए जाएंगे। - Dainik Bhaskar
विश्व शांति सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट सचिव विजय शर्मा ने बताया कि प्रियाकान्तजू मंदिर पर एक माह के आयोजन में 21 अगस्त तक मिट्टी के सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग बनाए जाएंगे।

मथुरा के प्रियाकान्तजू मंदिर पर सावन मास में सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग निर्माण के साथ शिव आराधना की जाएगी। भागवत प्रवक्ता देवकीनंदन महाराज के सानिध्य में श्रद्धालु पार्थिव शिवलिंग निर्माण करते हुए शिव महापुराण की कथा सुन रहे हैं। सापन के पहले सोमवार को शिवभक्तों ने 1 लाख शिवलिंग निर्माण कर उनका अभिषेक किया।

काल को संवारने वाले देवता है महाकाल शिव
देवकीनंदन महाराज ने कहा कि काल को संवारने वाले देवता महाकाल शिव हैं। श्रावण मास में पार्थिव शिवलिंग पूजा संसार के कष्टों का निवारण करती है। कहा कि हम सभी मिट्टी से बने हैं और अंत में मिट्टी में ही मिल जाना है। इस संसार में हम सभी एक निश्चित काल के लिए आये हैं। हमारा यह जीवन काल सात्विक एवं सार्थक हो जाए भगवान की भक्ति इसी का उपाय करती है ।

21 अगस्त तक बनाए जाएंगे शिवलिंग
कोरोना के चलते कांवड़ यात्रा पर रोक है, ऐसे में भक्त अपने घरों पर पार्थिव शिवलिंग की पूजा कर भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं। विश्व शांति सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट सचिव विजय शर्मा ने बताया कि प्रियाकान्तजू मंदिर पर एक माह के आयोजन में 21 अगस्त तक मिट्टी के सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग बनाए जाएंगे। रोजाना सुबह 9 बजे से महालक्ष्मी यज्ञ एवं 11 बजे से 1 बजे तक देवकीनदन महाराज द्वारा शिव महापुराण कथा सुनाई जायेगी। प्रतिदिन बनाए हुए शिवलिंगों का शाम 4 बजे से अभिषेक कर विसर्जन किया जाएगा ।

शिवलिंग पूजा में ऑनलाइन शामिल हो रहे भक्त
मंदिर प्रबंधक रवि रावत ने बताया कि सीमित संख्या में भक्तों को शिवलिंग पूजन में शामिल किया जा रहा है। ऑनलाइन माध्यम से भी भक्त इस अनुष्ठान में भागीदारी कर रहे हैं। इस अवसर पर कानपुर के जिला जज आरपी सिंह, लखीमपुर अपर जिला जज वीके सिंह, एसके शुक्ला, रजनी सिरोही आदि ने आरती में भाग लिया ।

खबरें और भी हैं...