तेंदुआ की मौत का मामला:वन विभाग ने दर्ज की विभागीय एफआईआर, बरेली में हुआ तेंदुआ का पोस्टमॉर्टम

मथुरा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
4 साल के तेंदुआ के शव का सोमवार को बरेली IVRI में पोस्टमार्टम किया गया - Dainik Bhaskar
4 साल के तेंदुआ के शव का सोमवार को बरेली IVRI में पोस्टमार्टम किया गया

रविवार को थाना कोतवाली वृंदावन इलाके के अहिल्या गंज के जंगलों में नर तेंदुआ का शव मिलने से हडकंप मच गया था। तेंदुआ का शव होने की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए बरेली भेज दिया था। इस मामले में सोमवार को वन विभाग ने एरिया इंचार्ज की तहरीर पर विभागीय एफआईआर दर्ज करने के साथ ही एक तहरीर थाने में भी दे दी है।

एक हफ्ते बाद आएगी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट

सीओ वन विभाग मेघराज शर्मा के नेतृत्व में तेंदुआ का शव इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली भेजा। जहाँ सोमवार को एक डॉक्टर के नेतृत्व में टीम ने तेंदुआ का पोस्टमॉर्टम किया । करीब 3 घण्टे तक चले पोस्टमॉर्टम के बाद वेटरनरी डॉक्टर की टीम ने बिसरा को सुरक्षित रखते हुए परीक्षण उपरांत एक हफ्ते बाद रिपोर्ट देने को कहा।पोस्टमॉर्टम के बाद तेंदुआ की उम्र 4 साल बताई गई।

वन विभाग ने दर्ज की विभागीय एफआईआर

सीओ वन विभाग मेघराज शर्मा ने बताया कि एरिया इंचार्ज श्याम सिंह की तहरीर पर अज्ञात लोगों के खिलाफ वन्य जीव जंतु संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9,39,51,52 में विभागीय अभियोग पंजिकृत कर लिया गया है। इसके साथ ही थाना कोतवाली वृंदावन में भी रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए एक तहरीर दी है।

वृंदावन में कहां से आया तेंदुआ

रविवार को वृंदावन के पास तेंदुआ का शव मिलने से हडकंप मच गया था।शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजने के बाद वन विभाग अब संरक्षित जंगल और यमुना की खादर में उसके पैरों के निशान तलाश ने की कोशिश कर रहा है। जिससे यह पता लगाया जा सके कि यह तेंदुआ आखिर आया कहाँ से। फिलहाल आशंका जताई जा रही है कि यह चम्बल नदी के बीहड़ से यमुना नदी के किनारे किनारे यहाँ आ गया होगा।

खबरें और भी हैं...