बृज में धूमधाम से मनाया गया मकर संक्रांति पर्व:लोगों ने भगवान की आराधना कर किया दान-पुण्य, विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम हुए आयोजित

मथुरा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मकर संक्रांति पर्व पर खिचड़ी प्रसाद लेते हुए भक्त - Dainik Bhaskar
मकर संक्रांति पर्व पर खिचड़ी प्रसाद लेते हुए भक्त

दक्षिण से उत्तर में सूर्य नारायण भगवान के उत्तरायण होने का पर्व मकर संक्रांति शुक्रवार को बृज भूमि में धार्मिक आयोजनों के साथ धूम-धाम से मनाया गया। मकर संक्रांति के पर्व पर कई स्थानों पर लोगों ने खिचड़ी का वितरण किया। इस अवसर पर स्थान शहरभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।

आरएसएस ने मनाया मकर संक्रांति पर्व

मकर संक्रांति पर्व को सामाजिक समरसता दिवस के रूप में मनाते हुए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा केशव धाम पर सामूहिक खिचड़ी महोत्सव का आयोजन किया। इसमें सामाजिक सद्भाव को बढ़ाने का संकल्प किया गया।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बैनर तले आयोजित खिचड़ी महोत्सव का शुभारंभ मां भारती के चित्रपट पर पुष्पार्पण से हुआ। वक्ताओं ने राष्ट्र निर्माण में सामाजिक सद्भाव की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि हमारा देश विविध धर्म, जातियों, भाषाओं को अपने आप मे समेटे हुए हैं।

सबको एक सूत्र में पिरोने के लिए संकीर्णता से ऊपर उठकर सामाजिक समरसता को अपनाना होगा। यही हमारी संस्कृति का मूलाधार है। कुटुंब प्रबोधन विभाग संयोजक महेश कलानौर ने बताया कि संघ परिवार द्वारा प्रतिवर्ष सामूहिक रूप से आयोजित किए जाने वाले छह उत्सवों में से एक यह प्रमुख कार्यक्रम है। यब लोगों के बीच भेदभाव मिटाकर सम भाव होने का संदेश देता है।

बृज में दो दिन मनाया जाएगा मकर संक्रांति का पर्व

वैसे तो 14 जनवरी को ही देश भर में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। मगर, इस बार मकर संक्रांति का पर्व दो दिन मनाया जा रहा है। ज्योतिषी मनीष शर्मा के अनुसार सूर्य का दक्षिण से उत्तर में प्रवेश दोपहर बाद हो रहा है। यानी सूर्य मकर राशि में दोपहर बाद प्रवेश कर रहा है। इसके कारण मकर संक्रांति का पर्व कोई शुक्रवार को मना रहा है कोई शनिवार को मनाएगा।

लोगों ने किया खिचड़ी का दान

मकर संक्रांति पर्व पर खिचड़ी का दान करने की परंपरा है। हालांकि, इस दिन तिल, उड़द, गुड़ के दान की भी महत्व है। मकर संक्रांति के पर्व पर मथुरा में जगह जगह लोगों ने खिचड़ी बनाकर दान की। बलदेव से विधायक पूरण प्रकाश ने कृष्णा नगर में खिचड़ी वितरित की।

आयुर्वेद में भी है खिचड़ी का महत्व

खिचड़ी न केवल व्यंजन है, बल्कि शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करती है। आयुर्वेद के डॉक्टर राजीव गुप्ता के अनुसार खिचड़ी में डाले जाने वाले पदार्थ शरीर में गर्मी प्रदान करते हैं। इसके अलावा इम्युनिटी को भी बढ़ाते हैं।

खबरें और भी हैं...