वायरल फीवर का कहर:नोडल अधिकारी ने बैठक कर जानी स्थिति , जिला संयुक्त चिकित्सालय का किया निरीक्षण

मथुराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वायरल फीवर के कारण हो रही मौतों के बाद शनिवार को नोडल अधिकारी मथुरा आए ।जहां उन्होंने कलेक्ट्रेट स्थित अधिकारियों के साथ बैठक की - Dainik Bhaskar
वायरल फीवर के कारण हो रही मौतों के बाद शनिवार को नोडल अधिकारी मथुरा आए ।जहां उन्होंने कलेक्ट्रेट स्थित अधिकारियों के साथ बैठक की

मथुरा जनपद में वायरल फीवर के कारण हो रही मौतों के बाद शनिवार को नोडल अधिकारी मथुरा आए ।जहां उन्होंने कलेक्ट्रेट स्थित अधिकारियों के साथ बैठक की । बैठक में नोडल अधिकारी ने निर्देश दिए कि जल्द से जल्द इस बीमारी पर काबू पाया जाए और अच्छा लोगों को इलाज मिले ।

कोरोना काल की तरह बरतें विशेष साबधानी

नोडल अधिकारी ने मीटिंग में मौजूद अधिकारियों से कहा जिस तरह से कोरोना काल मे हॉट स्पॉट बनाकर महामारी पर नियंत्रण किया गया था । उसी तरह से जिन गाँवो में डेंगू मलेरिया फैल रहा है उनमें विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है ।

साफ सफाई का दें विशेष ध्यान

नोडल अधिकारी मयूर महेश्वरी ने कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य तथा साफ-सफाई एवं संचारी रोग अभियान संबंधी बैठक ली । जिसमें निर्देश दिए कि साफ सफाई एवं स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी इसके साथ ही प्रत्येक घर का सर्वे किया जाए । उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां बीमारी वाले गांव हैं उन्हें चिन्हित कर हर घर का सर्वे किया जाए । बीमार व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जाए ।

स्वास्थ्य विभाग को दी चेताबनी

नोड्ल अधिकारी मयूर माहेष्वरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को अपने कार्यों में सुधार लाने के लिए विशेष निर्देश दिए हैं और कहा कि इस कार्य में लापरवाही मिली तो सम्बन्धित के खिलाफ शासन को लिख दिया जाए ।

जिला संयुक्त चिकित्सालय में डेंगू वार्ड का किया निरीक्षण

जनपद में लगातार बढ़ते जा रहे वायरल बुखार डेंगू के मामलों से स्वास्थ्य विभाग हलकान है। नोडल अधिकारी ने शनिवार को जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक के बाद सँयुक्त जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड का निरीक्षण कर मरीजों की स्थिति जानी। जनपद के फरह,बलदेव, नौहझील ,गोवर्धन ब्लाक के कई गांवों में संक्रामक बुखार के तेजी से फैलने के कारण एक दर्जन से अधिक मरीजो की मौत हो चुकी है।जबकि बड़ी संख्या में मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती है। मरीजो की संख्या लगातार बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। नोडल अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक की। इसके बाद नोडल अधिकारी सँयुक्त जिला अस्पताल पहुंचे। उन्होंने अस्पताल में बनाये गये डेंगू वार्ड का निरीक्षण कर अस्पताल द्वारा करायी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया एवं वार्ड में भर्ती मरीजो से उनका हालचाल जाना। साथ ही मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर संजीव जैन से ओपीडी के बारे में भी जानकारी हासिल की।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए हेल्पलाइन नम्बर

वायरल फीवर के केस बढ़े तो नोडल अधिकारी मथुरा पहुँचे । जिसके बाद लापरवाह स्वास्थ विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए । बुखार या अन्य संक्रामक रोगों के बारे में जानकारी लेने के लिए जारी किए इन नम्बरों पर लोग सम्पर्क कर सकते हैं । स्वास्थ्य विभाग ने यह नम्बर जारी किये हैं ।

1- 0565 2974286

2- 0565 2974278

3- 0565 2974255

4- 0565 2974290

5- 0565 2974271

6- 0565 2974266

खबरें और भी हैं...