मथुरा में पीएम केयर फंड से लगा ऑक्सीजन प्लांट:जनपद में 20 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन हुआ सम्भव , कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 16 मीट्रिक टन की पड़ी थी जरूरत

मथुरा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीएम केयर फंड से लगवाए गए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी व् सांसद प्रतिनधि - Dainik Bhaskar
पीएम केयर फंड से लगवाए गए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी व् सांसद प्रतिनधि

मथुरा के जिला महिला अस्पताल परिसर में स्थापित एक हजार एलपीएस क्षमता के आक्सीजन गैस प्लांट की वर्चुअल शुरुआत की गयी। सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई से वर्चयुल और स्थानीय स्तर पर डीएम नवनीत सिंह चहल ने मशीन की बटन दबाकर उत्पादन प्रक्रिया प्रारंभ की। ये प्लान्ट पीएम केयर्स फंड के अतंर्गत बनवाया गया है।इस मौके पर ऑक्सीजन गैस प्लांट के विशेषज्ञ रामेंद्र ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा रचना गुप्ता और जिलाधिकारी को प्लान्ट की तकनीकी जानकारी दी।

दूसरी लहर के साथ ही शुरू कर दिए थे ऑक्सीजन प्लांट लगाने के प्रयास

जिला महिला अस्पताल परिसर में कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि जनपद में लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर से बेहतर इलाज दिलाने के पूरे प्रयास किये जा रहे हैं।कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान 16 मीट्रिक टन गैस की आवश्यकता महसूस की गई थी। उसी समय से उत्पादन बढ़ाने के प्रयास शुरू किए गए। अब तक 20 मीट्रिक मीटर टन ऑक्सीजन गैस प्रतिदिन उत्पादन क्षमता हासिल कर ली गई है।

इन अस्पतालों में लगे ऑक्सीजन प्लांट

जनपद में जो प्लांट स्थापित किए गए हैं उनमें एक प्लांट वृंदावन के जिला संयुक्त चिकित्सालय में और दूसरा जिला महिला अस्पताल में पीएम केयर्स से बनवाए गए हैं।वृंदावन के जिला संयुक्त चिकित्सालय में ही एक अन्य प्लांट बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने लगवाया है। इसके अलावा सभी सामुदायिक केन्द्रों व अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर कम क्षमता के ऑक्सीजन गैस प्लांट स्थापित कराए जा रहे हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ रचना गुप्ता ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग तैयार है।कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से मशीन की बटन दबा कर देश भर में पीएम केयर्स से बने संयंत्रों में आक्सीजन गैस उत्पादन की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश में 4 हजार प्लान्ट लगने जा रहे हैं। इसके साथ ही देश में 100 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य जल्द पूरा करने जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने महिला अस्तपाल में बन रहे बेबी वार्ड का निरीक्षण किया और सीएमओ तथा सीएमएस को निर्देश दिये कि इस कार्यों को शीघ्र पूर्ण किया जाये और यदि कंही कोई समस्या उत्पन्न हो रही हो, तो उसे तत्काल संज्ञान में लाये, जिससे समस्या का निस्तारण करते हुए कार्य को पूर्ण कराया जा सके।इस मौके पर जिला महिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ भास्कर और जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ मुकुंद बंसल, सांसद प्रतिनिधि जनार्दन शर्मा , संजय गोविल व उपायुक्त उद्योग रामेन्द्र कुमार आदि मौजूद थे।

मंत्री लक्ष्मी नारायण ने कोसीकलां सीएचसी पर ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन

कोविड-19 महामारी से लोगों के जीवन की रक्षा के लिए क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कोसीकलां में सीएचसी पर ऑक्सीजन प्लांट स्थापना के लिए विधायक निधि से एक करोड़ रुपये दिए थे जिसका कार्य पूरा होने के उपरान्त गुरुवार को नवरात्रि के अवसर पर इसका उद्घाटन किया। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि जैसे देवी माँ सबकी रक्षा करती है, उसी तरह यह आक्सीजन प्लांट भी कोरोना की तीसरी लहर से रक्षा करेगा।कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इस समय मरीजों के लिए ऑक्सीजन की बेहद जरूरत है, लेकिन मांग बढ़ने से इसका संकट खड़ा हो सकता है। ऐसे में हम सबको इस समस्या का समाधान करने के लिए प्रयास करना होगा। इसलिए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए धनराशि दी थी। उन्होंने क्षेत्र वासियों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में हम सब को एकजुटता दिखानी होगी।सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा। तभी इस जंग को जीता जा सकता है। लक्ष्मी नारायण चौधरी ने आम लोगों से मास्क का हमेशा उपयोग करने के साथ-साथ कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करने की भी अपील की

खबरें और भी हैं...