यूपी में बनेंगे 14 पर्यटक हब:मथुरा में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह बोले-जिसने ब्रज नहीं देखा उसने उत्तर प्रदेश नहीं देखा

मथुरा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह व अन्य। - Dainik Bhaskar
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह व अन्य।

उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह शुक्रवार देर शाम मथुरा पहुंचे। पर्यटन मंत्री ने यहां आजादी के अमृत महोत्सव 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित चार दिवसीय अमृत संगीत उत्सव का उद्घाटन किया। चार दिवसीय संगीत उत्सव का समापन 9 मई को होगा।

कार्यक्रम का दीप प्रज्वल्लन कर शुभारंभ करते पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह।
कार्यक्रम का दीप प्रज्वल्लन कर शुभारंभ करते पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बन रहे 4 हेलीपोर्ट

जयवीर सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान श्री कृष्ण की जन्म भूमि एवं उनकी कर्मभूमि को अति आकर्षित क्षेत्र बनाकर एक नया पर्यटन हब बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि मथुरा का यथाशीघ्र कायाकल्प होने वाला है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 4 हेलीपेड बनाने का प्रस्ताव स्वीकार किया था। जिसमें गोवर्धन, आगरा एक्सप्रेस वे के पास, प्रयागराज एवं लखनऊ में बनाये जा रहे हैं।

प्रदेश में बनेंगे 14 पर्यटक हब

पर्यटन मंत्री ने कहा कि 14 पर्यटक सर्किट बनाये जायेंगे। जिसमें शहीदों के लिए भी सर्किट भी बनाया जायेगा। ब्रज की संस्कृतिक का विकास करने के लिए एक गांव को चयन करके उसमें पुराने समय की संस्कृति को विकसित किया जायेगा। जिसने ब्रज नहीं देखा उसने उत्तर प्रदेश नहीं देखा और जिसने उत्तर प्रदेश नहीं देखा उसने भारत नहीं देखा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ब्रज क्षेत्र बुंदेलखण्ड की संस्कृति को बढ़ाने के लिए प्रयत्नशील है, जिससे संस्कृति के अंश आने वाली पीढ़ियों को भी मिल सकें।

कार्यक्रम को संबोधित करते पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री।
कार्यक्रम को संबोधित करते पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री।

पर्यटन मंत्री का शॉल पहनाकर किया स्वागत

पर्यटन एवं संस्क्रति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार जन सहभागिता से कार्य रही है। उत्तर प्रदेश सरकार को जिस प्रकार से आप लोगों ने सहयोग प्रदान किया है, प्रदेश सरकार उस पर पूर्णरूप से खरा उतरेगी। ब्रज तीर्थ विकास परिषद की योजनाओं में जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग होना चाहिए।

कैबिनेट मंत्री का राधा कृष्ण के स्वरूप में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत किया गया। उत्तर प्रदेश संगीत नाट्य अकादमी के सचिव तरूण राज ने जयवीर सिंह को माला एवं शाॅल भेंट कर स्वागत किया।

कार्यक्रम में ये लोग रहे उपस्थित

कार्यक्रम में बल्देव से विधायक पूरन प्रकाश, गोवर्धन से विधायक ठाकुर मेघश्याम सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीमती मधु शर्मा, गोकुल चेयरमेन संजय दीक्षित, विद्यालय के डायरेक्टर मदन मोहन शर्मा, प्रधानाचार्य ललित मोहन शर्मा, उप जिलाधिकारी महावन देवेन्द्र पाल सिंह आदि मौजूद रहे।