• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Mathura
  • Under Ujjwala Yojana 2, MP Distributed Composite LPG Cylinders, The Elderly And Women Would Get Convenience From The Cylinders Of Lesser Volume.

आईओसीएल लाया कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर:उज्ज्वला-2 योजना के तहत सांसद हेमा मालिनी ने वितरित किए कंपोजिट सिलेंडर, कम वजन के सिलेंडर से बुजुर्ग और महिलाओं को होगी आसानी

मथुरा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अधिकारियों की मौजूदगी में सिलेंडर वितरण करती सांसद हेमा मालिनी। - Dainik Bhaskar
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अधिकारियों की मौजूदगी में सिलेंडर वितरण करती सांसद हेमा मालिनी।

मथुरा में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के सहयोग से उज्ज्वला-2 योजना की शुरुआत सांसद हेमा मालिनी ने एक कार्यक्रम के दौरान शनिवार को की। कम वजन के कंपोजिट से बुजुर्गों और कमजोर महिलाओं को राहत मिलेगी।

ओमेक्स सिटी स्थित अपने आवास पर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अधिकारियों की मौजूदगी में सिलेंडर वितरित करते हुए सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि कम वजन का सिलेंडर बुजुर्ग और कमजोर लोगों के लिए मददगार साबित होगा। पहला सिलेंडर बड़ा था, उठाने में दिक्कत होती थी। लेकिन 15 किलो के इस सिलेंडर को उठाने में अब दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। लोग आगरा और मथुरा में इस सिलेंडर का प्रयोग कर सकेंगे।

वजन कम होने से पहाड़ी इलाकों में मिलेगी सुविधा

सांसद ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच महिलाओं के लिए लाभकारी साबित हो रही है। यूपीएसओ द्वितीय के कार्यकारी निदेशक व राज्य प्रमुख आरके दुबे ने बताया कि खाली सिलेंडर का वजन पांच किलो है और भरे का 15 किलो। ऐसे में जब सिलेंडर खाली हो जाएगा, तो बुजुर्ग और कमजोर लोगों को राहत देगा। पहाड़ी इलाकों में इसकी डिमांड ज्यादा रहेगी, क्योंकि ऊंचे इलाकों में आसानी से पहुंचाया जा सकेगा। हालांकि पुराने सिलेंडर में 14.2 किलो गैस आती थी, लेकिन इसमें आधी गैस होती है और वजन भी आधा होता है।

एलपीजी के छोटे-बड़े सिलेंडरों पर मिलती रहेगी सब्सिडी

छोटे और बड़े दोनों ही सिलेंडरों पर सब्सिडी मिलती रहेगी। एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि ये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दाम बढ़ने और कम होने पर आधारित होता है। लेकिन कोरोना काल में लोगों को राहत देने के लिए एलपीजी के बढ़े दामों का प्रयोग हो रहा है। उज्ज्वला-2 में मथुरा जनपद में 16 हजार सिलेंडर दिए जाएंगे, जबकि 30 लाख कनेक्शन उत्तर प्रदेश में बांटे जाएंगे।

खबरें और भी हैं...