स्वस्थ रहने के साथ अनुशासन सिखाता है योग:घोसी में नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रो में योग की रही धूम, स्कूल में बच्चों में भी दिखा उत्साह

घोसी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
योग दिवस पर लोगों ने योग को नियमित दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया। - Dainik Bhaskar
योग दिवस पर लोगों ने योग को नियमित दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर घोसी में लोगों ने उत्साह के साथ योगाभ्यास किया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय धरौली में प्रभारी प्रधानाध्यापक डॉ. रामविलास भारती के नेतृत्व में गांव के अभिभावकों सहित सभी बच्चों ने योग सीखा और योगाभ्यास किया। योग सिखाते हुए प्रभारी प्रधानाध्यापक डॉ. रामविलास भारती के कहा कि यदि स्वस्थ्य रहना है तो योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा।

योग वास्तव में भारत की गौरवशाली परम्परा रही है और जो परम्परा मानवता, समता, स्वतंत्रता, बन्धुत्व व स्वस्थ्य समाज के निर्माण में सहयोग करती है, वह सदैव प्रासंगिक बनी रहती है। इस देश की कुछ ऐसी ही परम्परा है। इसलिए हमें मात्र योग दिवस पर ही नहीं, अपितु प्रतिदिन योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा। योग हमें स्वस्थ रहने के साथ ही अनुशासन में रहना भी सिखाता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों में योग को लेकर उत्साह दिखा।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों में योग को लेकर उत्साह दिखा।

योग से मन और मस्तिष्क रहता है स्वस्थ
इसलिए इसकी शुरुआत हमे अपने घरों से करनी होगी। इस अवसर पर सभी बच्चों व अभिभावकों ने योग सीखा और किया तथा इसे व्यवहारिक जीवन में भी उतारने का संकल्प भी लिया। बालचन्द राम ने कहा कि योग करने से मन, मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। सतीश मिश्रा ने कहा कि बिना किसी खर्चे के अपने को स्वस्थ रख सकते हैं। इस अवसर पर ग्राम प्रधान बालचन्द राम, सतीश मिश्रा, ललित राहुल, कमलेश राय, करुणा निधि, संदीप, संदीप, शालू, अराधना, तारा, उत्तमी, करिश्मा, करीना आदि उपस्थित रही।

स्कूल में बच्चों ने शिक्षकों के साथ योग करके इसे दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया।
स्कूल में बच्चों ने शिक्षकों के साथ योग करके इसे दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प लिया।

सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में हुआ योग
इसी कड़ी में नगर के मझवारा मोड़ स्थित परिषदीय जूनियर हाईस्कूल परिसर पर उपजिलाधिकारी सुरेश कुमार व तहसीलदार उमेश कुमार सिंह के नेतृत्व में योग शिविर आयोजित हुआ। घोसी ब्लाक परिसर, घोसी कोतवाली परिसर, औघड़ बाबा कुटी परिसर के साथ अमिला के रामलगन गर्ल्स पीजी कालेज में योग दिवस की धूम देखने को मिली।

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों ने बच्चों को योगाभ्यास कराया और योग सिखाया।
सरकारी स्कूलों में शिक्षकों ने बच्चों को योगाभ्यास कराया और योग सिखाया।
खबरें और भी हैं...