पचास साल से गांव वालों को नहीं मिली सरकारी सुविधा:घोसी में ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, जान जोखिम में डालकर सर्कस दिखाने की मजबूरी

घोसी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घोसी में किसी भी सरकारी योजना का लाभ न मिलने पर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। - Dainik Bhaskar
घोसी में किसी भी सरकारी योजना का लाभ न मिलने पर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया।

विकासखंड कोपागंज के भदसा मानोपुर स्थित छावनी में 50 वर्षों से रह रहे लाठौर समाज के लोगो को अब तक कोई भी सरकारी सुविधा न मिलने से उनमें निराशा और आक्रोश है। लाठौर समाज के लोगों ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा की उनके समाज के व्यक्तियों को आवास, शौचालय और पेंशन जैसी मूलभूत सुविधाओं से अब तक वंचित रखा गया है। बार बार आग्रह और निवेदन करने के बाद भी सरकारी स्तर पर कोई सुनवाई नहीं की जा रही।

हकीकत यह है की भदसा मानोपुर छावनी बस्ती में निवास करने वाले ज्यादातर राठौर ( लाठौर ) परिवारों के लोगों को आज भी टेन्ट के सहारे अपने परिवार को धूप, जाड़ा, गर्मी और बरसात से बचाने का प्रयास करते देखा जा सकता है। सरकारी उपेक्षा से नाराज राठौर समाज के लोगों ने शुक्रवार को अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया और मांग किया की शासन उन्हें सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दे।

कोपागंज के भदसा मानोपुर के रहने वाले लोगों ने सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने की मांग की है।
कोपागंज के भदसा मानोपुर के रहने वाले लोगों ने सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने की मांग की है।

पांच दशक से बिना किसी योजना के लाभ के कर रहे निवास
प्रदेश और केंद्र की सरकार द्वारा जहां एक तरफ गरीबों और मजलूमों के लिए अनेक योजनाएं चलाकर सभी को आवास, शौचालय, पेंशन आदि की सुविधा देकर समस्याओं के निराकरण की बात की जा रही है। वहीं ग्राम भदसा मानोपुर छावनी में लगभग पांच दशक से अपने परिवार के साथ रह रहे लाठौर समाज के लोग खानाबदोश की जिंदगी जी रहे हैं। यह बताना आवश्यक हैं की भदसा मानोपुर छावनी के राठौर समाज के लोगों के पास खेती बाड़ी भी नहीं है।

चुनाव के समय मिलता आश्वासन लेकिन आज तक नहीं मिला लाभ
जान जोखिम में डालकर वे सर्कस जैसा प्रदर्शन करते हैं। चुनाव के समय प्रत्याशी अनेक दावे और वादे कर उनका वोट तो लेते हैं लेकिन आज तक सभी को योजनाओं से वंचित रखा गया है। गांव के कमलेश, मुन्नू, रजनीदेवी, राजमुनि, देवंती, शीला, कौशल्या, विजय, आरती सहित अनेकों ग्रामवासियों ने प्रदर्शन कर शासन से आवास और शौचालय सहित सभी योजनाओं की मांग की है।

खबरें और भी हैं...