मऊ में किसानों को नहीं मिल रहा ऑनलाइन टोकन:नहीं हो पा रही धान की खरीद-फरोख्त, लोगों को सता रहा अनाज खराब होने का डर

मऊ5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मऊ में किसानों को नहीं मिल रहा ऑनलाइन टोकन - Dainik Bhaskar
मऊ में किसानों को नहीं मिल रहा ऑनलाइन टोकन

मऊ में हो रही धान खरीद में किसानों की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। किसी तरह से खरीद शुरू हुई है तो किसानों को टोकन नहीं मिल पा रहा है। वेबसाइट खुलने के मात्र चंद समय बाद ही टोकन खत्म हो जा रहा है। परेशान किसान टोकन लेने के लिए जनसेवा केंद्रों का चक्कर काटने को विवश हैं। कई क्रय केंद्रों पर धान का उठान न होने से खरीद ठप है। इससे किसानों के घर रखा धान खराब होने लगा है। शिकायत के बाद भी आला अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

बढ़ती जा रही किसानों की समस्या

जिले में किसानों को धान की फसल का उचित मूल्य दिलाने के लिए धान खरीद योजना शुरू की गई है। इसके लिए खाद्य विभाग, पीसीएफ, एफसीआई, मंडी समिति के 46 क्रय केंद्र खोले गए हैं। धान खरीद की समय सीमा जैसे-जैसे नजदीक आ रही है।वैसे-वैसे तकनीकी समस्या आने से किसानों की परेशानी बढ़ती ही जा रही है। किसानों को ऑनलाइन टोकन नहीं मिल पा रहा है।

केंद्रों से निराश होकर लौट रहे किसान

सबसे ज्यादा दिक्कत छोटे किसानों के समक्ष आ रही है। उनको ऑनलाइन की जानकारी भी नहीं है। ऐसे में टोकन के लिए वे साइबर कैफे या जनसेवा केंद्रों पर निर्भर हैं। हाड़कंपाती ठंड और कोहरे में जनसेवा केंद्र पहुंच जा रहे हैं। सुबह 10 बजे जैसे ही साइट खुल रही है, वैसे ही टोकन खत्म हो जा रहा है और वे निराश होकर वापस चले आ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...