नई सड़क करेगी रैपिड रेल का वेलकम:देश की पहली रैपिड रेल लाने के लिए बन रही 17 मीटर चौड़ी चमचमाती सड़क

मेरठ7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेरठ-दिल्ली के बीच रैपिड रेल को लाने के लिए तैयार हो रहा है नया रास्ता। - Dainik Bhaskar
मेरठ-दिल्ली के बीच रैपिड रेल को लाने के लिए तैयार हो रहा है नया रास्ता।

देश की पहली रैपिड ट्रेन को गुजरात से गाजियाबाद लाने के लिए नई सड़क बनाई जा रही है। गाजियाबाद के दुहाई डिपो में रैपिड रेल को सांवली से लाया जाएगा। ट्रेन को लाने के लिए दिल्ली-मेरठ के बीच नया रास्ता बनाया जा रहा है। इस नए रास्ते से ही रैपिड के कोच बड़े ट्रक और ट्रेलर में लोड होकर दुहाई डिपो में लाए जाएंगे। यहां ट्रेन की असेंबलिंग की जाएगी। 3.5 मीटर चौड़ी ट्रेन के लिए 17 मीटर चौड़ा रास्ता बनाया जा रहा है।

इस चौड़े नए रास्ते के बनने के बाद यहां आसपास गांवों के लोगों को भी यातायात और जाम की समस्या से निजात मिलेगी
इस चौड़े नए रास्ते के बनने के बाद यहां आसपास गांवों के लोगों को भी यातायात और जाम की समस्या से निजात मिलेगी

बड़े ट्रक, ट्रेलर में गुजरात से आएगी ट्रेन

रैपिड ट्रेन के कोच लाने के लिए NCRTC ने दिल्ली-मेरठ मेन रास्ते से दुहाई डिपो की ओर जाने के लिए एक नया और चौड़ा रास्ता तैयार किया है। इस नई सड़क से ही बड़े ट्रक, ट्रेलर की डिलीवरी दुहाई डिपो में सीधे होगी। यह नई सड़क दिल्ली से मेरठ जाते समय दुहाई स्टेशन पार करने के बाद दुहाई डिपो की ओर मुड़ती है। ट्रेनों के कोच 3.2 मीटर चौड़े और 22 मीटर लंबे होते है।

वर्तमान सड़क की चौड़ाई कम है इसलिए नया रास्ता

इस नए रास्ते को बनाने का कारण वर्तमान में डिपो आने जाने वाली रोड की चौड़ाई कम होना है। इसके कारण बड़े ट्रक, ट्रेलर अंदर तक नहीं जा सकते। दिल्ली-मेरठ मुख्य मार्ग से दुहाई डिपो लगभग एक किमी अंदर की ओर है। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे (ईपीई) के साथ कुछ दूर जाकर फिर दुहाई डिपो तक चला जाता है। इस चौड़े रोड के कारण आसपास के गांवों में रहने वाले लोगों को भी ट्रेन आने के वक्त यातायात जाम की समस्या नहीं होगी।

2023 तक साहिबाबाद से दुहाई के बीच होगा ट्रायल
रैपिड रेल का पहला ट्रायल साहिबाबाद से दुहाई के बीच होगा। इस 17 किमी के सेक्शन को प्रायोरिटी पर तैयार किया जा रहा है। यहां 2023 मार्च तक रैपिड रेल का ट्रायल रन करने की योजना है। 2025 तक रैपिड रेल का पूरा कॉरिडोर जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...