दिल्ली-मेरठ RRTS कॉरिडोर को संभालेंगे हैवी स्पैन:मोदीनगर में यातायात सुगमता के लिए बनेंगे 2 स्पेशल स्टील स्पैन

मेरठ7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रैपिड कॉरिडोर के लिए बन रहे स्टील स्पैन, इनके ऊपर से गुजरेगी रैपिड - Dainik Bhaskar
रैपिड कॉरिडोर के लिए बन रहे स्टील स्पैन, इनके ऊपर से गुजरेगी रैपिड

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर स्टील के स्पैन ट्रैफिक मैनेजमेंट में काम आएंगे। पूरे कॉरिडोर में 5 स्पैन बनाए जा रहे हैं। इसमें 2 स्टील स्पैन मोदीनगर में बन रहे हैं। इन पर काम 2023 तक पूरा हो जाएगा।

मोदीनगर में नालों के ऊपर बन रहे स्पैन
मोदी नगर में चल रहे निर्माण कार्य के तहत अलग-अलग जगह पर 2 स्पेशल स्टील स्पैन बनाए जा रहे हैं। इनमें पहला स्टील स्पैन, मोदी नगर नॉर्थ आरआरटीएस स्टेशन से मेरठ की दिशा में थोड़ी दूरी पर कादराबाद में एनएच-34 को क्रॉस कर रहे नाले पर बनाया जा रहा है। यह नाला लगभग 50 मीटर चौड़ा है और इसे पार करने के लिए 54 मीटर चौड़ा और लगभग 450 टन वजनी स्पेशल गर्डर स्पैन लगाया जा रहा है।​​​​​​​

मेरठ- दिल्ली के बीच 5 स्टील के पुल यानि स्पैन बनाए जा रहे हैं
मेरठ- दिल्ली के बीच 5 स्टील के पुल यानि स्पैन बनाए जा रहे हैं

नाले के ऊपर 14 मीटर की ऊंचाई पर दौड़ेगी रैपिड ​​​​​​​​​​​​​​स्पैन के लिए नाले के दोनों ओर 2-2 पोर्टल पियर (पिलर) और एक-एक स्पेशल पिलर बनाया जा रहा है। आम पिलर के मुकाबले स्पेशल पिलर्स ज़्यादा मज़बूत और मोटे होते हैं। इनके फ़ाउंडेशन में भी आम पिलर्स के 4-6 पाइल की तुलना में 8 पाइल्स बनाई जाती हैं। वैसे रैपिड के वायाडक्ट में स्पैन की लंबाई 34 मीटर होती है, लेकिन यहां स्टील स्पैन 54 मीटर लंबा है। इस स्पैन पर आरआरटीएस ट्रेन ज़मीन से लगभग 14 मीटर की ऊंचाई पर क्रॉस करेगी।​​​​​​​

स्पैन का प्रतीकात्मक चित्र, नदी, नाले, तालाबों के ऊपर स्पैन बनाकर उसके ऊपर से चलेगी ट्रेन
स्पैन का प्रतीकात्मक चित्र, नदी, नाले, तालाबों के ऊपर स्पैन बनाकर उसके ऊपर से चलेगी ट्रेन

पोर्टल पियर बनाकर चल रहा काम
दूसरा स्पेशल स्टील स्पैन मोदी नगर तहसील के पास से गुजर रहे सिंचाई विभाग के साइफन (बंबा) पर बनाया जा रहा है। इस साइफन की चौड़ाई लगभग 10 मीटर है। इसे पार करने के लिए यहां साइफन के दोनों ओर एक-एक पोर्टल पियर बनाकर 50 मीटर लंबा और लगभग 400 टन का स्पेशल स्टील स्पैन स्थापित किया जाएगा। इस स्पैन पर आरआरटीएस ट्रेन साइफन को ग्राउंड लेवल से लगभग 14 मीटर की ऊंचाई पर पार करेगी।

2025 में मेरठ मे ंदौड़ने लगेगी मेट्रो और रैपिड रेल
2025 में मेरठ मे ंदौड़ने लगेगी मेट्रो और रैपिड रेल

पूरे कॉरिडोर में होंगे 5 स्पेन
दिल्ली- मेरठ RRTS के पूरे कॉरिडोर में 5 स्पेशल स्टील स्पेन बनाए गए हैं। इसमें एक 73 मीटर लंबा स्पेशल स्पैन रेलवे की मुख्य रेललाइन पर वसुंधरा में, 150 मीटर लंबा एक स्टील स्पैन गाज़ियाबाद स्टेशन के पास, दो 45 मीटर लंबे स्टील स्पैन दुहाई डिपो की ओर जा रहे हैं। RRTS वायाडक्ट के लिए और 73 मीटर लंबा स्पैन ईपीई को पार करने के लिये बनाए गए हैं।