कोरोनावायरस / नोएडा में आज 4 नए मरीज सामने आए; यहां संक्रमितों की संख्या पहुंची 31, इनके घर के पास का एरिया सील किए गए

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • जिला प्रशासन ने आदेश दिया है कि जिले में अगर कोई भी कोरोना का मरीज है तो उसे 28 दिन की पेड लीव दी जाएगी
  • जिले में बने क्वारंटाइन व आइसोलेशन वार्ड में अब तक कुल 226 मरीज व संदिग्ध भर्ती है, विदेश से लौटने वालों की संख्या 1849 है

दैनिक भास्कर

Mar 29, 2020, 06:16 PM IST

नोएडा. दिल्ली से सटे नोएडा में रविवार को चार और लोगों में कोरोनावायरस के संक्रमण के पुष्टि हुई है। इसी के साथ अकेले नोएडा में मरीजों की संख्या 31 पहुंच गई है। इससे पहले शनिवार को भी अब तक के सबसे ज्यादा 9 मरीज एक ही दिन में सामने आए थे। जिलाधिकारी ने इनके गांव व सेक्टर को 30 मार्च तक के लिए सील कर दिया है। बढ़े हुए चारों संक्रमित मरीज सीजफायर कंपनी के ही है। जिसने विदेश यात्रा के विवरण छिपाया था।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन चारों लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद इनके परिवारों के भी सैंपल एकत्रित किए गए हैं और उन्हें घर में ही रहने को कहा गया है। इसके साथ ही इनके संपर्क में आए लोगों का भी पता लगाया जा रहा है। हालांकि लगातार बढ़ते मामलों के चलते स्वास्थ्य विभाग में दहशत का माहौल है। विभाग की ओर से गांवों में सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। सीएमओ ने बताया कि अच्छी बात यह है कि सभी मामलों में संक्रमण कैरियर की जानकारी है। उससे संबंधित लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। जिन लोगों की रिपोर्ट सकारात्मक मिली है उनको आइसोलेशन में भेजा जा रहा है।

विदेश से लौटने वालों की संख्या 1849
इस समय जिले में विदेश से लौटने वालों की संख्या 1849 है। वहीं कोरोना पॉजिटिव केसों के संपर्क में आने वाले लोगों की संख्या 1143 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कुल 2992 लोगों की निगरानी की जा रही है। उधर, जिले में बने क्वारैंटाइन व आइसोलेशन वार्ड में अब तक कुल 226 मरीज व संदिग्ध भर्ती है।

नोएडा डीएम का आदेश, मिलेगी 28 दिन छुट्टी और मजदूरी
गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने आदेश दिया है कि जिले में अगर कोई भी कोरोना का मरीज है तो उसे 28 दिन की अतिरिक्त पेड लीव दी जाएगी। इस दौरान वह अपना इलाज करवा सकता है और आइसोलेशन में रह सकता है। शनिवार देर रात जारी किए गए आदेश में यह भी कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान बंद हुए कारखानों में काम करने वाले मजदूरों को छुट्टी और दिहाड़ी दोनों दी जाए।

शहर संक्रमित
नोएडा 31
आगरा 10
लखनऊ 8
गाजियाबाद 7
मेरठ 5
पीलीभीत 2
वाराणसी 3

लखीमपुर खीरी, बागपत, मुरादाबाद, बरेली

कानपुर, जौनपुर औरशामली में एक-एक मरीज

8
कुल 73

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना