मस्जिद की दीवार गिरी, 2 की मौत:मेरठ में जुमे की नमाज के दौरान हुआ हादसा, मलबे में 9 नमाजी दबे; 7 की हालत गंभीर, अफरा-तफरी का माहौल

मेरठ4 महीने पहले
मेरठ में मस्जिद की दीवार गिरने के बाद भगदड़ की स्थिति रही।

मेरठ में शुक्रवार दोपहर मस्जिद की दूसरी मंजिल की दीवार भरभराकर गिर गई। इसमें 2 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 7 की हालत गंभीर है। हादसा उस वक्त हुआ जब मस्जिद में जुमे की नमाज चल रही थी। दीवार गिरने से नमाज पढ़ रहे 9 लोग दब गए। घायलों की चीख-पुकार मची तो आसपास के लोग दौड़कर पहुंचे। पुलिस को घटना की जानकारी दी।

नमाज शुरू होने से पहले वहां 50 लोग मौजूद थे
मेरठ के लिसाड़ीगेट क्षेत्र के अहमदनगर में महमूदिया मस्जिद में रविवार दोपहर को जुमे की नमाज थी। नमाज शुरू होने से पहले ही मस्जिद में करीब 50 लोग पहुंचे थे। नमाज मस्जिद परिसर में खुले भाग में की जा रही थी। नमाजियों के ऊपर बारिश का पानी न आए इसलिए मस्जिद परिसर में प्लास्टिक की तिरपाल लटकाई थी।

तिरपाल की रस्सी मस्जिद परिसर में ऊपर हिस्से में बनी दीवार में बांध दी। जैसे ही बारिश शुरू हुई और तिरपाल पर पानी भरा, तभी तिरपाल पर बारिश के पानी का वजन बढ़ा। 5 फीट ऊंची दीवार नमाजियों के ऊपर गिर पड़ी। इसी दीवार में तिरपाल की रस्सी बांधी गई थी।

मस्जिद में हादसे के बाद मची अफरा-तफरी
मस्जिद में हादसे के बाद मची अफरा-तफरी

15 साल पुरानी है मस्जिद, छत के उपर बनी थी पांच फीट की दीवार

मस्जिद में नमाज पढ़ने आए अहमद नगर निवासी दानिश ने बताया की मस्जिद कई 15 साल पुरानी है। मस्जिद की ऊपरी मंजिल पर जो दीवार बनाई गई थी वह 7 साल पहले बनाई गई। मस्जिद में पहली मंजिल की छत की ऊंचाई फर्श से करीब 16 फीट की है। 16 फुट ऊंची छत के ऊपर 5 फीट की दीवार बनी हुई थी। यह दीवार 9 इंची चौड़ी थी। इसी दीवार में तिरपाल की रस्सी बांधी गई थी। जब तिरपाल पर बारिश का पानी भरा तभी दीवार जमीन पर आ गिरी।

घायलों की चीख-पुकार मची तो स्थानीय लोग पहुंचे

मस्जिद में जुमे की नमाज के समय जैसे ही बारिश में दीवार गिरी। तभी मस्जिद में नमाजी मलबे की चपेट में आ गए। जो छत के कॉर्नर के बिल्कुल नीचे थे उनको ज्यादा चोट लगी है। घायलों की चीख-पुकार मची तो अहमदनगर के आसपास के लोग मस्जिद में पहुंचे और मलवा उठाकर घायलों को बाहर निकाला। तभी कंट्रोल रूम की सूचना पर 6 मिनट में डायल 112 की गाड़ी भी पहुंच गई। आसपास के लोगों ने पुलिस की मदद से घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में पहुंचाया।

हादसे में मृतक

1. कारी अफ्फान (33) पुत्र कारी शमशाद निवासी अहमदनगर 2. इमरान (32)पुत्र जब्बार अहमद निवासी अहमदनगर थाना लिसाड़ी गेट

गंम्भीर घायल
3. शमशाद पुत्र अब्दुल हमीद निवासी अहमदनगर थाना लिसाड़ी गेट
4. अफजाल पुत्र यामीन निवासी अहमदनगर
5. इरशाद पुत्र अलाउद्दीन निवासी खतौली मुजफ्फरनगर
6. यूनुस पुत्र सत्तार निवासी अहमदनगर
7. जुनैद निवासी अहमदनगर
8. अब्दुल्ला निवासी अहमदनगर
9. जीशान पुत्र रियाज निवासी अहमदनगर

मामूली रूप से घायल
10. कासिम निवासी अहमदनगर
11.सरफराज निवासी अहमदनगर
12.मईनुदीन निवासी अहमदनगर
13. मोहम्मद चांद निवासी अहमदनगर
14.इम्तियाज निवासी अहमदनगर
15.आफताब निवासी अहमदनगर
16.शाहरुख निवासी आशियाना कॉलोनी
17. शकील निवासी अहमदनगर

गंभीर रूप से 7 घायलों को आनंद अस्पताल, युग हॉस्पिटल व मुस्कान हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

खबरें और भी हैं...