पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मेरठ में बनेंगे ऑक्सीजन कन्संट्रेटर:डेढ़ लाख कीमत वाले 15 लीटर क्षमता तक के कन्संट्रेटर का होगा निर्माण, स्पोर्ट्स कारोबारी की पहल से युवाओं को मिलेगी नई राह

मेरठ25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आईटीआई साकेत में विचार रखते मेहर दाउदी। - Dainik Bhaskar
आईटीआई साकेत में विचार रखते मेहर दाउदी।

उत्तर प्रदेश के मेरठ में युवा ऑक्सीजन कन्संट्रेटर भी बनाएंगे। आईटीआई में शुरू होने वाले इस प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी लेने रविवार को यूएस से मेहर दाउदी ने अपनी सहभागिता की। मेहर ने यहां आईटीआई की लैब को देखा अपना प्रोजेक्ट साझा किया।

कम कीमत के प्रभावी कन्संट्रेटर बनाएंगे
आईटीआई साकेत के चेयरमैन विवेक कोहली ने बताया अभी बाज़ार में छोटे कंसंट्रेटर मिलते हैं। उनकी कीमत भी काफी है। हम 15-20 लीटर की कैपेसिटी का कंसंट्रेटर बनाएंगे। इनकी कीमत लगभग 1.25 लाख होगी। फाइनल मॉडल एक सप्ताह में तैयार होगा। पहले असेंबलिंग करेंगे। कन्संट्रेटर के पार्ट बाहर से आएंगे और यहां असेंबल किया जाएगा। बाद में मेरठ में ही इस के पार्ट बनवाएंगे।

ट्रेनिंग के साथ रोजगार देंगे
मेहर दाउदी ने कहा कि 1918 में इसी प्रकार की महामारी आयी थी। इस ऑक्सीकिट को हमने बनाया है तथा ओपन सोर्स कर दिया है। इसको कोई भी असेम्बल कर सकता है। हम मेरठ में युवाओं से यह काम कराएंगे ताकि उनको ट्रेनिंग औए रोजगार दोनों मिले। इस मौके पर वहां मौजूद सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने दाउदी के इस प्रयास की सराहना की।

खबरें और भी हैं...