CCSU में अब 30 सितंबर तक भरें पीएचडी रजिस्ट्रेशन फार्म:मेरठ के चौधरी चरण सिंह विवि ने पीएचडी एंट्रेस एग्जाम के पंजीयन की डेट 10 दिन बढ़ाई

मेरठ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वेस्ट यूपी के सबसे बड़े चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) ने पीएचडी में आवेदन के लिए छात्रों को एक मौका और दिया है। विवि ने पीएचडी एंट्रेस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी है। पहले रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 20 सितंबर थी। लेकिन आवेदन कम होने के कारण विवि ने ऑनलाइन आवेदन की डेट बढ़ाई है। लास्ट मूमेंट पर यह फैसला लेकर डेट 10 दिन के लिए और बढ़ा दी है।
आइए स्टेप बॉय स्टेप समझें पीएचडी एंट्रेस एग्जाम का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस...

36 कोर्सों में पीएचडी के लिए करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
लगभग 6 साल बाद सीसीएसयू ने दोबारा पीएचडी के लिए आवेदन निकाले हैं। विवि कैंपस-कॉलेजों में पीएचडी में 36 कोर्सों में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करा रहा है। पोस्ट ग्रेजुएशन में 55 फीसदी वाले छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। सीसीएसयू की वेबसाइट www.ccsuniversity.ac.in पर आवेदन किए जा रहे हैं।

जानें किस वर्ग के लिए कितनी फीस
पीएचडी एंट्रेस टेस्ट के रजिस्ट्रेशन के लिए सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 25 सौ रुपये, ओबीसी-ईडब्लूएस छात्र-छात्राओं के लिए 15 सौ रुपये और एससी-एसटी वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए 15 सौ रुपये फीस है।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्यूमें
phd में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवेदक को 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, ग्रेजुएशन की तीनों वर्ष की मार्कशीट, पोस्ट ग्रेजुएशन की दोनों वर्ष की मार्कशीट, ईडब्लूएस, ओबीसी-एससी-एसटी का प्रमाणपत्र आवेदन के साथ में लगेगा। आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी और पासपोर्ट की कॉपी लगाई जा सकती है। प्रमुख बात आवेदन में उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं को मूल निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है।

एजुकेशन में पीएचडी के सबसे ज्यादा आवेदन
सोमवार शाम तक 5576 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किए, लेकिन इनमें से फीस सिर्फ 2235 ने ही जमा की। सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन अब तक एजुकेशन में 324, कॉमर्स में 246 और लॉ में 191 हुए हैं। मंगलवार शाम तक विवि में 3650 छात्र-छात्राओं ने फीस जमा कर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर दी। 7023 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें 5145 ने केवल प्रोफाइल पूरी की है। विवि को इन दस दिनों में पर्याप्त आवेदनों की उम्मीद है।