मेरठ को मिली क्रांतिपथ की सौगात:मुख्यमंत्री ने क्रांतिपथ का किया वर्चुअल शिलान्यास, 4.1 किमी का होगा रास्ता

मेरठ12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

1857 की क्रांति के जनक मेरठ को क्रांतिपथ की सौगात मिली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से क्रांतिपथ का वर्चुअल शिलान्यास किया। 363.8 लाख की लागत से इस क्रांतिपथ को तैयार किया जा रहा है।

4.1 किमी लंबा 21 स्थलों से जुड़ा है क्रांति पथ
शहीद स्मारक पर 4.1 किमी का मेरठ क्रांति पथ तैयार हो रहा है, जो 1857 की क्रांति से जुड़े 21 स्थलों से जुडे़गा। पैदल चलने का यह रास्ता एक घंटे का है, बस या दूसरे वाहन से 15 से 20 मिनट का रास्ता है। 21 स्थलों में 195 दिल्ली रोड, शहीद स्मारक, सदर बाजार, सदर थाना, पुलिस स्ट्रीट, वेस्ट एंड रोड, आफिसर्स मैस, काली पल्टन मंदिर, 20वीं नेटिव रेजिमेंट, एमएच रोड बंगला, सेंट्रल रेस्ट पाई, 11वीं नेटिव रेजिमेंट, परेड ग्राउंड रेजीमेंट, थर्ड नेटिव लाइट रेजीमेंट, चाल्र्स डासन का घर, चार्लोट चैम्बर, बंगल नंबर-241, कैप्टन एससी क्रेज का घर, बर्न डाउन बंगला, क्रामिकल स्मिथ का घर व मिलिट्री अस्पताल है। ये पथ शहीद स्मारक से शुरू होकर शहीद स्मारक पर ही समाप्त होगा।
पीएम ने अमर जवानों को किया था नमन
प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने भी अपने मेरठ दौरे के दौरान राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में भ्रमण किया था। पीएम ने यहां नवनिर्मित गैलरियों को देखा और अमर जवान ज्योति के समक्ष शहीदों को नमन किया था। स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में बने शहीद स्तंभ पर उन 84 शहीदों के नाम लिखे हैं जो 1857 की क्रांति में शहीद हुए थे।

खबरें और भी हैं...