यूपी के 75 जिलों में 4 अक्तूबर को अप्रैंटिसशिप मेले:मेरठ सहित सभी राजकीय आईटीआई में युवाओं को रोजगार देने के लिए होगा आयोजन

मेरठ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आईटीआई से कौशल प्रशिक्षण लेने वाले सभी युवाओं को 4 अक्तूबर को रोजगार मिल सकता है। मेरठ सहित यूपी की सभी राजकीय आईटीआई में 4 अक्तूबर को अप्रैंटिसशिप मेलों का आयोजन किया जा रहा है। मेलों में स्थानीय इंडस्ट्री के साथ बाहरी कंपनियां कैम्पस प्लेसमेंट करेंगी। भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की नेशनल अपेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के तहत ये मेले होंगे। किसी भी ट्रेड से आईटीआई पास कर चुके 18 से 30 साल तक के युवा इस मेले में शामिल हो सकते हैं। छात्रों को कंपनियां अप्रैंटिसशिप के लिए चयनित करेंगी।

खेल उपकरण कंपनियों ने दिखाई विशेष रुचि
मेरठ में साकेत स्थित राजकीय आईटीआई में आयोजन होगा। प्रिंसिपल पीपी अत्री ने बताया कि सरकार सभी जिलों में आयोजन कर रही है। यहां मेरठ में अप्रैंटिसशिप मेले के लिए 30 से अधिक कंपनियों ने पंजीयन कराया है। आईआईए और एमएमए के माध्यम से ये कंपनियां आईटीआई में आकर युवाओं को अपने संस्थान के लिए चुनेंगी। इसमें खेल उपकरण बनाने वाली कंपनियां मुख्य रूप से हैं। मेरठ में खेल उपकरण बनाने का कारोबार बड़े पैमाने पर होता है। इन कंपनियों में मशीनों की देखरेख के लिए कुशल युवाओं की जरूरत होती है। शुगर मिल, पेपर मिल, सीमेंट कंपनियां, रबड़ इंडस्ट्री, कृषि यंत्र बनाने वाली कंपनियां भी युवाओं का चयन करेंगी।
अप्रैंटसिशिप के साथ मिलेगा स्टाइपेंड
इस ऐप्रैंटिसशिप प्रोग्राम में छात्रों को 9 से 15 हजार के बीच में प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। मेले में आने वाले अभ्यर्थी वेबसाइट पर ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। इस मेले में फिटर, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, वेल्डर, मेसन, इलेक्ट्रॉनिक्स, रेफ्रिजरेशन, आटोमोबाइल, डाटा एंट्री ऑपरेटर और कम्प्यूटर सेक्टर की कंपनियां मेले में आएंगी। सुबह 10.30 से दोपहर 3.30 तक मेला चलेगा। कोर्स ख़त्म करने के पश्चात अपनी ट्रेड से सम्बंधित उद्योगों के साथ अपेंटिसशिप करने का मौका मिलता है।

यह है पूरी योजना
नेशनल अपेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम वो योजना है कौशल प्राप्त युवाओं को रोजगार, उद्योगों को कौशल प्राप्त कामगार भर्ती करने का मौका देती है। इन मेलों का आयोजन व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास विभाग, एम.एस.एम. ई विभाग और राइटवॉक फाउंडेशन करा रही है। राइटवॉक फाउंडेशन यूपी में अपेंटिसशिप कार्यक्रम के लिए परियोजना प्रबंधन इकाई ( पी.एम.यू ) के रूप में कार्य करता है, वेदिस फाउंडेशन और घरदा केमिकल्स द्वारा सहायता लेता है।

खबरें और भी हैं...