मेरठ के ऐतिहासिक काली मंदिर में भक्तों की भीड़:नवरात्रि के पहले दिन श्रद्धालु पहुंचे मां के दरबार, फूलों से किया गया का विशेष श्रृंगार

मेरठ20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मेरठ सदर स्थित काली माता मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़ - Dainik Bhaskar
मेरठ सदर स्थित काली माता मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

मेरठ के ऐतिहासिक काली माता मंदिर सदर में सुबह से भक्तों की कतारें लगी हैं। सुबह 4 बजे से मैया के दरबार में भक्तों की कतार पहुंच रही है। शहर के कोने-कोने से श्रद्धालु मां काली को शीश नवाने पहुंच रहे हैं। मंदिर के बाहर सजी फूल, नारियल, पूजन सामग्री, चुनरी की दुकानों से पूरा इलाका गुलजार है।

सदर स्थित काली माता मंदिर में पहुंच रही भक्तों की भीड़।
सदर स्थित काली माता मंदिर में पहुंच रही भक्तों की भीड़।

भवन पर हुई लाइटिंग की सुंदर सजावट
माता के भवन को नवरात्र के लिए विशेष रूप से सजाया गया है। मंदिर में अंदर, बाहर सुंदर लाइटिंग की गई। एलईडी लगाए गए हैं। गुलाबों की सजावट से पूरा मंदिर परिसर सुगंधित है।

मेरठ के सभी देवी मंदिरों में आस्था का सैलाब
मेरठ के प्राचीनतम कालीमाता मंदिर के अलावा गोल मंदिर सेंट्रल मार्केट, देवी मंदिर डोगरा लाइंस, औघड़नाथ काली पल्टन मंदिर सदर, भोलेश्वर मंदिर नई सड़क, शाकंभरी माता मंदिर सहित अन्य प्रमुख मंदिरों में भक्तों की अच्छी भीड़ है। गली, कॉलोनियों एवं सोसाइटी के मंदिरों में भी लोग श्रृद्धानुसार मैया के पूजन को पहुंच रहे हैं। शहर, देहात क्षेत्र के मंदिरों में आस्था का सैलाब है।

कलश स्थापना के साथ शुरू किया व्रत
नवरात्र के पहले दिन बृहस्पतिवार को मां के भक्तों ने कलश स्थापित कर व्रत प्रारंभ किए हैं। ज्योतिषाचार्य राहुल अग्रवाल के अनुसार इस बार 15 अक्तूबर को दशहरा होगा। तिथियों में घट-बढ़ है इसलिए नवरात्र 8 दिन का होगा। सुबह 6.17 से 7.07 तक कलश स्थापना का उत्तम मुहुर्त था। बाकी दिन में भी स्थापना कर मां का पूजन प्रारंभ कर सकते हैं। घरों में हवन, यज्ञादि भी करने से शक्ति मिलती है।

आज से मंगलकाज का आरंभ
दुकानों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों में पूजन का आज विशेष दिन है। पितृ पक्ष के पश्चात आज नवरात्र के साथ सभी मंगलकाज आरंभ हो जाते हैं। नवरात्र के 9 दिनों में विवाह, सगाई, गृहप्रवेश, मुहूर्त, लांचिंग और नए सामान की खरीदारी, धन संपत्ति व स्वर्णाभूषणों की खरीदारी और निवेश का विशेष महत्व होता है।

खबरें और भी हैं...