UP के 148 शिक्षकों को आज मिलेगा एडूलीडर्स यूपी अवार्ड:टेक्नो फ्रैंडली टीचर्स को शिक्षा मंत्री गोरखपुर में करेंगे सम्मानित, मेरठ की राजरानी शर्मा का भी नाम

मेरठ9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा के 148 टेक्नो फ्रैंडली शिक्षकों को आज, बृहस्पतिवार को एडूलीडर्स यूपी अवार्ड 2021 से नवाजा जाएगा। प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सतीश चंद द्विवेदी गोरखपुर में यह सम्मान देंगे। प्रदेश के 75 जिलों के बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को सम्मानति किया जाएगा। सम्मान समारोह एनेक्सी भवन प्रेक्षागृह गोरखपुर में होगा। एडूलीडर्स अवार्ड पाने वालों में मेरठ की राजरानी शर्मा भी शामिल हें।

मेरठ की राजरानी शर्मा प्राथमिक विद्यालय लुपुर बक्सर माछरा की शिक्षिका हैं
मेरठ की राजरानी शर्मा प्राथमिक विद्यालय लुपुर बक्सर माछरा की शिक्षिका हैं

तकनीकि दक्षता व ज्ञान के गिनाएंगे फायदे
एडूलीडर्स अवार्ड समारोह में शिक्षकों के लिए सेमिनार का भी आयोजन है। इस सेमिनार में शिक्षकों को तकनीकि का शिक्षा में महत्व बताया जाएगा। तकनीकि शिक्षा की आवश्यकता व आने वाले दिनों में इसकी उपयोगिता पर चर्चा होगी। शिक्षकों को अलग-अलग एक्सपर्ट्स मिशन प्रेरणा, स्मार्ट क्लास, कंप्यूटर का ज्ञान, तकनीकि जानकारी व विभिन्न मोबाइल एप के प्रयोग की ट्रेनिंग देंगे। आने वाले समय के लिए ये टीचर्स और टेक्नोलॉजी फ्रैंडली हो सके।

एडूलीडर्स विजेता बनेंगे जिलों के रोल मॉडल देंगे ट्रेनिंग
जिन शिक्षकों को आज एडूलीडर्स अवार्ड मिलेगा ये टीचर्स अपने जिले में तकनीकि कौशल, प्रशिक्षण देंगे। बेसिक शिक्षा के स्कूलों में जाकर शिक्षकों व बच्चों को तकनीक के लाभ बताएगा। आज सेमिनार में मिलने वाली ट्रेनिंग के बाद अवार्ड विनर टीचर्स अपने जिलों में बेसिक स्कूलों के दूसरे शिक्षकों को शिक्षा विभाग के मोबाइल एप का प्रयोग, पीडीएफ, डिजायनिंग, पीपीटी, डेटा मैनेजमेंट और आर्टिफिशियल इंटेंलीजेंस की जानकारी देंगे।

नई शिक्षा नीति में तकनीकि शिक्षा पर जोर
भारत सरकार नई शिक्षा नीति लागू कर चुकी है। सभी बोर्ड न्यू एजुकेशन पॉलिसी के अनुसार सिलेबस बदल रहे हैं। पढ़ाई का तरीका व प्रशासनिक कार्यों में भी बदलाव हो रहा है। नई शिक्षा नीति में सरकार ने तकनीकि शिक्षा पर सबसे ज्यादा जोर दिया है। छोटी कक्षाओं से आर्टिफिशियल इंटेंलीजेंस को जोड़ा है। छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को स्वयं तकनीकि की अच्छी जानकारी होना जरूरी है।

खबरें और भी हैं...